logo-image

समय से पहले क्यों सफेद होते हैं बाल, जानिए इसके अहम कारण

तो चलिए बिना समय बर्बाद किए हम आपको सटीक जानकारी देते हैं. बाल सफेद होने का कारण व्यक्ति की लाइफस्टाइल, डाइट, मॉलिक्यूलर स्ट्रक्चर, और hereditary components पर निर्भर करता है.

Updated on: 09 Jan 2024, 03:01 PM

नई दिल्ली:

क्या आपके बाल भी समय से पहले सफेद हो गए हैं? यदि हां, तो क्या आपने सोचा है कि ऐसा क्यों हुआ? अक्सर देखा जाता है कि कई लोगों के बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं. कुछ लोगों के तो पूरे बाल ही सफेद हो जाते हैं. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि ऐसे कौन से कारण हैं जिनकी वजह से लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं. आपको बता दें कि यह एक ऐसी समस्या है जिससे आज बहुत से लोग परेशान हैं और अपने बालों को सफेद से काला करने के लिए डाई का इस्तेमाल कर रहे हैं. तो चलिए बिना समय बर्बाद किए हम आपको सटीक जानकारी देते हैं. बाल सफेद होने का कारण व्यक्ति की लाइफस्टाइल, डाइट, मॉलिक्यूलर स्ट्रक्चर, और hereditary components पर निर्भर करता है.

आखिर बाल सफेद क्यों होते हैं?

जेनेटिक ओरिजिनेटर (genetic originator): कई लोगों से साथ ये खानदारी समस्या होती है और उन्हें अपने पेरेंट्स से मिले होते हैं. बाल के रंग को कंट्रोल करने वाले जींस होते हैं, और ये व्यक्ति के जेनेटिक ओरिजिनेटर से मिलते हैं. यह जींस व्यक्ति के बालों के रंग को निर्धारित करते हैं और इनमें किसी प्रकार का बदलाव होने पर बाल सफेद हो सकते हैं. यानी आसान भाषा में समझ कि आपके जेनेटिक ऑर्डर में कोई भी बदलवा होता है तो आपके बालों पर इसका सीधा असर होगा.

स्वास्थ्य सम्बंधित कारण (Health Related Reasons): कई स्वास्थ्य समस्याएं और ऊंची रक्तचाप, शुगर, थायराइड समस्या आदि भी बालों के सफेद होने का कारण बन सकती हैं. साथ ही कई लोगों दवा भी लेते हैं, जिसकी गर्मी के कारण बाल के कलर बदलते हैं.

आहार और पोषण (Diet and Nutrition) : अच्छा पोषण बालों के स्वस्थ रहने के लिए महत्वपूर्ण है. कमजोर पोषण और तत्वों की कमी बालों के सफेद होने को बढ़ा सकती है.

अधिक तनाव और दिनचर्या का बिगड़ना (More stress and disruption of routine): अधिक तनाव, बदलते दिनचर्या, और अनियमित आदतें भी बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं और इससे बाल सफेद होने का कारण बन सकता है.

आयु और ऊबरता (age and health) : सामान्यत: आयु बढ़ने के साथ-साथ बालों का सफेद होना सामान्य है, क्योंकि यह जेनेटिक प्रक्रिया का हिस्सा है.

इन कारणों से जवानी में ही बाल सफेद हो सकते हैं, लेकिन इसमें भिन्नताएं हो सकती हैं और यह व्यक्ति के अनुभव और आणविक संरचना पर निर्भर करती हैं.

ये भी पढ़ें- पेट दर्द या गैस की समस्या, एक झटके में पहचानें क्या है ये आखिर?