logo-image

सर्दियों में ज़रूर खाएं खजूर, खाते वक़्त दें इन बातों पर ध्यान

अक्सर अगर खजूर को खुला छोड़ दो तो वह सूख जाते हैं और इनका स्वाद भी खराब हो जाता है. ऐसे में अगर आप खजूर की फ्रेशनेस और स्वाद बरकरार रखते हुए उसे लंबे समय के लिए स्टोर करना चाहते हैं, तो यहां दिए गए कुछ टिप्स को फॉलो करें

Updated on: 23 Nov 2021, 02:19 PM

New Delhi:

सर्दियों में लोगों को कई तरह की बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है. बुखार तो कहीं डाईजेस्टिव में दिक्कत , बता दें कि डाइजेशन में सुधार से लेकर शरीर में खून की कमी को दूर करने तक में खजूर खाना बहुत फायदेमंद है. सर्दियों में खजूर खाना बहुत अच्छा और सेहत के लिए हेल्दी माना जाता है. लोग अक्सर इससे खाने के बाद या फिर फ्री टाइम में अक्सर ड्राई फ्रूट की तरह भी खाते हैं. सर्दियों में अक्सर अगर खजूर को खुला छोड़ दो तो वह सूख जाते हैं और इनका स्वाद भी खराब हो जाता है. ऐसे में अगर आप खजूर की फ्रेशनेस और स्वाद बरकरार रखते हुए उसे लंबे समय के लिए स्टोर करना चाहते हैं तो यहां दिए गए कुछ टिप्स को फॉलो करें इससे आपके खजूर ख़राब भी नहीं हँगे और सूखेंगे भी नहीं. 

यह भी पढे़ं- हार्ट अटैक नहीं बल्कि ये है इन सितारों के मौत के पीछे की असली वजह

जार में करें स्टोर 

खजूर को कभी भी खुली जगह में स्टोर न करके हमेशा शीशे के जार में या डब्बे में रखें. ऐसा करते समय ध्यान रखें कि खजूर को कभी भी जार में भरकर ना रखें. खजूर को स्टोर करते समय ध्यान रखें कि उसे धूप,गर्म हवा, गैस और ओवन सेदूर रखें ऐसे में यह जल्दी सूख जाएंगे. 

फ्रिज में करें स्टोर 

खजूर को आप जिप वाले बैग में स्टोर कर सकती हैं. रोजाना फ्रिज से निकालकर खाएं और फिर उसे वापस उसमें रख दें. नरम खजूर को अधिक समय तक स्टोर नहीं किया जा सकता.

6 महीने के लिए स्टोर खजूर

खजूर को 6 महीने तक स्टोर करने के लिए और इसे फ्रेश रखने के लिए इसे जार में भरकर ब्लोटिंग पेपर से बंद करके रखें. आप चाहें तो खजूर को स्टोर करने के लिए एयरटाइट प्लास्टिक के डिब्बे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे लम्बा चलाने इसे फ्रिज में भी रख सकतें हैं. 

यह भी पढे़ं- स्किन और बालों के साथ है घी का पुराना रिश्ता, जानें यहां