News Nation Logo

स्किन और बालों के साथ है घी का पुराना रिश्ता, जानें यहां

घी स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे वरदानों में से एक है, जिससे त्वचा और बालों की देखभाल की जा सकती है. चलिए आपको बताते हैं कि घी किस तरह से स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 21 Nov 2021, 01:40:24 PM
ghee

स्किन और बालों के साथ है घी का पुराना रिश्ता, जानें यहां (Photo Credit: iorganic)

New Delhi:

नेचुरल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते. होम मेड फेसपैक से लेकर पार्लर में हज़ारों खर्च करने तक चमकती और दमकती हुई स्किन पाने के लिए लोग बहुत मेहनत करते हैं. आयुर्वेद की बात करें तो इसमें घी के कई फायदे बताए गए हैं. घी न सिर्फ खाने में बल्कि स्किन में भी बहुत काम आती है. घी खाने के लिए एक सुपरफूड है ही इसके अलावा स्किन के लिए भी घी चमत्कार कर सकता है. त्वचा और बालों की सुंदरता बढ़ाने तक, घी के बहुत सारे उपयोग हैं. सुपर हेल्दी फैटी एसिड, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट का भंडार, घी समग्र स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे वरदानों में से एक है, जिससे त्वचा और बालों की देखभाल की जा सकती है. चलिए आपको बताते हैं कि घी किस तरह से स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है. 

यह भी पढे़ं- सर्दियों में पीएं अंजीर और दूध, होंगे कई फायदे

1.चेहरे पर लगाएं-  स्किन पर घी के इस्तेमाल से चमक आती है. और इसलिए बेसन के साथ मिलाकर इसे इस्तेमाल किया जा सकता है.
घी फेस पैक: बेसन और घी को समान मात्रा में मिलाकर बारीक पेस्ट बनाकर चेहरे, हाथों पर लगाएं. इसे कम से कम 10 मिनट तक सूखने दें और धो लें.
चमकदार और गोरी त्वचा पाने के लिए हफ्ते में कम से कम 3 बार इस पैक को हफ्ते में लगाएं. 

2. चेहरे पर मॉइस्चराइजर - चमकती त्वचा के साथ-साथ घी एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर भी है. यह ड्राई त्वचा के लिए बहुत अच्छा काम करता है, खासकर गर्मियों में. बदलते मौसम हमारी त्वचा को गर्मी, शुष्क हवा, नमी को दूर करने के लिए घी का इस्तेमाल करें.

3. डार्क सर्कल्स के लिए- सोने से पहले अपनी आंखों के नीचे और पलकों पर घी लगाकर ऐसे ही छोड़ दें. सुबह इसे सादे पानी से धो लें. इसके कुछ हफ्तों तक रोजाना लगाने से आपको दिखाई देगा की आपकी पलकें घनी और स्किन चमक दार हो रही हैं. 

यह भी पढे़ं- हर तरह के स्ट्रेस से दूर रहने के लिए ज़रूरी हैं कुछ बातें, जानें यहां

वहीं बालों की बात करें तो घी बालों के लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन है. जो फैटी एसिड से भरपूर होता है, बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ विकास में भी मदद करता है. यह स्कैल्प पर बहुत अच्छी तरह से काम करता है, स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है, और इसलिए बालों के विकास को बढ़ाता है और इसे घना भी बनाता है.

दूसरा फायदा त्वचा पर यानी मॉइस्चराइजिंग के समान है. रूखे और बेजान बालों के लिए घी जड़ों में गहराई तक जाता है और अंदर से मजबूती देता है, घी रूखेपन का इलाज करता है. जड़ों में हल्का घी लगाएं , रात भर के लिए बालों को टोपी से ढककर सुबह धोने से बाल मॉइस्चराइज़ और कंडीशनर हो जाएंगे. 

 

First Published : 21 Nov 2021, 01:40:24 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.