News Nation Logo

हर तरह के स्ट्रेस से दूर रहने के लिए ज़रूरी हैं कुछ बातें, जानें यहां

हर किसी को अपनी ज़िन्दगी में अपने लिए वक़्त निकलना बहुत ज़रूरी होता है. जो महिलाएं खुद के लिए समय नहीं निकाल पाती हैं, उनके मन में नेगिटिव सोच बढ़ जाती है. ऐसे में खुद के साथ समय बिताना बेहद ज़रूरी है और फायदेमंद भी.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 21 Nov 2021, 09:57:02 AM
gngf

हर तरह के स्ट्रेस से दूर रहने के लिए ज़रूरी हैं कुछ बातें, जानें यहां (Photo Credit: getsethappy)

New Delhi:

आजकल की स्ट्रेस भरी ज़िन्दगी में कुछ ख़ुशी के पल बिताना बहुत मुश्किल हो गया है. हर इंसान को कोई न कोई टेंशन या फिर कुछ बातों के चलते वो कुछ ख़ुशी के पल भी बिता नहीं पाते. इस ज़िन्दगी में 2 पल ख़ुशी के बिताना हर कोई चाहता है. फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष. पुरुष तो एक बार के लिए फिर भी अपने लिए थोड़ा सा वक़्त निकाल कर कुछ पल अकेले काट लेते हैं, लेकिन महिलाओ के लिए वो 2 पल वाला वक़्त निकालना मुश्किल हो जाता है.  इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हर किसी को अपना भी टाइम भी निकालना चाहिए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ जो महिलाएं खुद के लिए समय नहीं निकाल पाती हैं, उनके मन में नेगिटिव सोच बढ़ जाती है. ऐसे में मेंटल हेल्थ, एनर्जी और स्ट्रेस फ्री रहने के लिए ‘मी टाइम’ यानी खुद के साथ समय बिताना बेहद ज़रूरी है और फायदेमंद भी. 

यह भी पढे़ं- अब ये चाय करेगी आपका Weight Loss

ज़रूरी क्यों है मी टाइम 

महिलाओं को मी टाइम की अहमियत को समझना चाहिए. जैसे वो घर के सबसे छोटे बच्चे से लेकर घर के बड़े तक का ख्याल रखती हैं, वैसे ही उन्हें खुद का भी ख्याल रखना चाहिए. इससे आपका भी दिमाग स्वस्थ रहेगा और आप सब कुछ फ्री माइंड से सोच पाएंगी. 

बच्चों को भी दें मी टाइम

जैसे उन्हें खुद के लिए मी टाइम निकालना चाहिए, वैसे ही उन्हें बच्चों को भी थोड़ी देर अकेला छोड़ना चाहिए, उन्हें भी उनका मी टाइम देना चाहिए. जिससे वो अच्छे से दूसरों से कनेक्ट हो पाएंगे. अगर बच्चा पूरा समय सिर्फ आपके साथ ही बिताएगा तो वो आप पर निर्भर हो जाएगा. इसलिए खुद के लिए मी टाइम निकालें और कुछ वक्त के लिए बच्चों को खुद से दूर रखें. ये मी टाइम आपको खुद पर ध्यान देने में वक़्त देगा. आपको अपना सारा टाइम मैनेज करके चलना चाहिए ताकि आप बच्चे, बड़े और साथ ही अपना भी ख्याल रख पाएं. 

यह भी पढे़ं- बचपन से ही इस बीमारी से जूझ रहे थे अभिषेक बच्चन, जानें इसके लक्षण

First Published : 21 Nov 2021, 09:54:43 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.