logo-image

मंकीपॉक्स वायरस का प्रकोप: क्या यह COVID-19 के बाद अगली महामारी है?

भारत में मंकीपॉक्स के चार मामलों की पुष्टि हो चुकी है. फिलहाल केरल में तीन और दिल्ली में एक की पुष्टि हुई है.

Updated on: 25 Jul 2022, 10:55 PM

नई दिल्ली:

WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस (Tedros adhanom) ने 25 जुलाई, 2022 को मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox virus) के प्रकोप को लेकर अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया. उन्होंने जोर दिया कि हम मौजूदा उपकरणों के साथ मंकीपॉक्स प्रसार को रोक सकते हैं और प्रकोप को नियंत्रण में ला सकते हैं. दुनिया भर में मंकीपॉक्स के मामलों का उभरना जिस तरह से COVID-19 पहली बार उभरा, उसी तरह से एक और महामारी की आशंका बढ़ गई है, खासकर जब से 74 देशों में लगभग 17000 लोग वायरस से संक्रमित हुए हैं. भारत में मंकीपॉक्स के चार मामलों की पुष्टि हो चुकी है. फिलहाल केरल में तीन और दिल्ली में एक की पुष्टि हुई है.

मंकीपॉक्स ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी : क्या COVID-19 के बाद मंकीपॉक्स अगली महामारी है?

WHO के अनुसार, हमारे पास एक मंकीपॉक्स का प्रकोप है जो दुनिया भर में प्रसार के नए तरीकों के माध्यम से तेजी से फैल गया है, जिसके बारे में हम बहुत कम समझते हैं. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने यह भी स्वीकार किया कि आगे अंतरराष्ट्रीय प्रसार का स्पष्ट जोखिम है. हालांकि अंतरराष्ट्रीय यातायात में हस्तक्षेप का जोखिम फिलहाल कम है.

ये भी पढ़ें :  अर्पिता मुखर्जी ने ED के सामने कबूला, पार्थ चटर्जी की थी घर पर बरामद नकदी

मंकीपॉक्स वायरस का प्रकोप: क्या हमें चिंतित होना चाहिए?

WHO के नवीनतम आकलन के अनुसार, वर्तमान में मंकीपॉक्स का जोखिम विश्व स्तर पर और सभी क्षेत्रों में मध्यम है. यूरोपीय क्षेत्र को छोड़कर जहां इसे उच्च जोखिम के रूप में मूल्यांकन किया गया है. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने पहले अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियमों के तहत एक आपातकालीन समिति बुलाई थी ताकि यह आकलन किया जा सके कि बहु-देशीय मंकीपॉक्स का प्रकोप अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल का प्रतिनिधित्व करता है या नहीं. उस समय, समिति इस बात पर सहमत हो गई थी कि मंकीपॉक्स का प्रकोप अंतरराष्ट्रीय चिंता के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल का प्रतिनिधित्व नहीं करता है. हालांकि इसके बाद से इसका प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है. डॉ. टेड्रोस ने कहा कि विकसित हो रहे मंकीपॉक्स के प्रकोप के मद्देनजर उन्होंने नवीनतम आंकड़ों की समीक्षा के लिए 21 जुलाई, 2022 को समिति का पुनर्गठन किया. समिति ने निम्नलिखित पांच बातों पर विचार किया और फिर मंकीपॉक्स को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया.

1. देशों द्वारा प्रदान की गई जानकारी, जो कई देशों में मंकीपॉक्स वायरस के तेजी से प्रसार को दर्शाती है, जिन्होंने इसे पहले नहीं देखा है

2. अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने के मानदंड

3. आपातकालीन समिति की सलाह

4. वैज्ञानिक सिद्धांत, साक्ष्य

5. मानव स्वास्थ्य और अंतरराष्ट्रीय प्रसार के लिए जोखिम

मंकीपॉक्स वायरस का प्रकोप: मंकीपॉक्स और COVID-19 के बीच समानताएं और अंतर जानें

Monkeypox :

मंकीपॉक्स वायरस एक जूनोटिक वायरस है जो मंकीपॉक्स वायरस के कारण होता है. मंकीपॉक्स के सामान्य लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द, कम ऊर्जा, सूजी हुई लिम्फ नोड्स और मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित व्यक्ति के चेहरे, आंखों, हाथों और पैरों के तलवों पर घाव शामिल हैं. मंकीपॉक्स मुख्य रूप से त्वचा से त्वचा के संपर्क से फैलता है जिसमें संक्रमित व्यक्ति के त्वचा से संपर्क या अन्य शारीरिक तरल पदार्थ के साथ यौन संपर्क या निकट संपर्क तक सीमित है. मंकीपॉक्स चिकनपॉक्स और चेचक की तुलना में कम संक्रामक है और कहा जाता है कि इसकी मृत्यु दर कम है. विशेषज्ञों के अनुसार, चेचक का टीका मंकीपॉक्स के खिलाफ क्रॉस-प्रोटेक्टिव साबित हुआ है और संक्रमण को रोक सकता है. हालांकि, उन्होंने सामूहिक टीकाकरण के खिलाफ सुझाव दिया है. विशेषज्ञों का यह भी मानना ​​है कि 42-50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों में चेचक के पूर्व टीकाकरण से निरंतर प्रतिरक्षा वायरस के प्रसार को सीमित कर सकती है. 1980 में बीमारी के उन्मूलन के बाद दुनिया भर में चेचक का टीकाकरण समाप्त हो गया था.
 
COVID-19 : 

COVID-19 एक संक्रामक रोग है जो SARS-CoV-2 वायरस के कारण होता है. सामान्य COVID-19 लक्षणों में बुखार, सांस लेने में कठिनाई, सांस लेने में तकलीफ, गले में खराश, थकान, मितली, खांसी, थकान और स्वाद या गंध की कमी शामिल हैं. COVID-19 छोटे हवाई कणों और बूंदों से फैलता है और संक्रमित व्यक्ति के शारीरिक तरल पदार्थ के संपर्क में आता है. COVID-19 की संक्रमण मृत्यु दर (IFR) 1.4 प्रतिशत है. कई कंपनियों ने COVID-19 वायरस के खिलाफ टीके विकसित किए हैं, जो भले ही संक्रमण को नहीं रोक सकते, लेकिन संक्रमित व्यक्तियों के बीच गंभीर संक्रमण को रोक सकते हैं.