News Nation Logo

अपने डाइजेस्टिव सिस्टम को सेहत से करें मालामाल, खाने के बाद करें ये काम कमाल

आज हम आपको कुछ ऐसे काम बताने जा रहे हैं जिन्हें अगर आप खाना खाने के बाद फॉलो करते हैं तो आपका डाइजेशन हेल्दी होने के साथ साथ स्ट्रांग (Healthy and Strong Digestion) भी होगा.  

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 22 Sep 2021, 12:15:13 PM
ways to improve digestive system

ways to improve digestive system (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

इन दिनों हर कोई अपने गोल्स को कंपलीट करने के पीछे भाग रहा है. जिसका सीधा सीधा असर लाइफस्टाइल (Lifestyle) पर पड़ रहा है. ऐसे में नींद पूरी न होना (Improper sleep), टेंशन (Stress and tension) आदि ये वो रीज़न्स हैं जो डायजेस्टिव सिस्टम (Digestive System) पर सबसे ज्यादा बुरा असर डालते हैं. इसके अलावा, ये देखना भी बहुत जरूरी है कि आप क्या खाते हैं और खाने के बाद क्या करते हैं. ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वह खाना खाते ही सो जाते हैं या फिर टीवी देखते हुए बैठे रहते हैं. ऐसे लोग उठने के बाद भी भरा पेट ही महसूस करते हैं जिसके चलते डाइजेशन बिगड़ने लगता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे काम बताने जा रहे हैं जिन्हें अगर आप खाना खाने के बाद फॉलो करते हैं तो आपका डाइजेशन हेल्दी होने के साथ साथ स्ट्रांग (Healthy and Strong Digestion) भी होगा.  

यह भी पढ़ें: अल्जाइमर और मेमोरी लॉस की करे छुट्टी, इन आयुर्वेदिक हर्ब्स से भरी बंद मुट्ठी

1. सौंफ
खाने के बाद सौंफ खाने से न केवल आपके मुंह को फ्रेश फील होता है बल्कि आपको बेड स्मेल से भी छुटकारा मिल जाता है. यही नहीं, सौफ खाने से आपको टॉक्सिन से निजात मिल जाती है और साथ ही, आपका डाइजेशन बेहतर होने लगता है. इसके अलावा, इसके एंटीस्पास्मोडिक (पेट और आंत में ऐंठन दूर करने वाली दवाई) और कार्मिनेटिव (एक तरह की दवा, जो पेट फूलने या गैस बनने से रोकती है) गुण इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसी पेट की गंभीर समस्याओं से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर होते हैं. 

2. मसाज 
आयुर्वेद के अनुसार, पेट की मालिश करने से आपके पेट की मांसपेशियों (Muscles) को आराम मिलता है. जिसके चलते आपका डाइजेशन बेहतर बनता है, कब्ज की परेशानी दूर होती है और सूजन कम होती है. कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेट की मालिश पीरियड्स के दर्द को कम करने में भी मदद करती है. इसके अलावा, मसाज पेट की मांसपेशियों को टोन और मजबूत करती है और मफिन टॉप को खत्म करने में मदद करती है.

यह भी पढ़ें: बिगड़ती लाइफस्टाइल की ये गलतियां बजा रही हैं आपके मेटाबॉलिज्म की बैंड

3. नींबू पानी 
अगर आपने खाने में पूड़ी, पराठे खाए हैं तो एक गिलास नींबू पानी जरूर पिएं.  नींबू पानी ब्लोटिंग कम करने में भी मदद करता है और डाइजेशन को स्ट्रांग बनाकर बूस्ट करता है. बता दें कि, नींबू विटामिन सी और बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट जैसे औषधीय गुणों से भरपूर होता है. जो आपको अपच, पेट की गड़बड़ी, डायबिटीज और लीवर जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद है. नींबू में हाइड्रोक्लोरिक नामक एसिड पाए जाने की वजह से यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखता है. 

4. वॉक
खाने के बाद बहुत ज्यादा हैवी कसरत आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है और आपको प्रॉब्लम फेस करनी पड़ सकती है. ऐसे में आप खाना खाने के बाद तेज चल सकते हैं. ये आपके ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करेगा और आपके डाइजेशन को बूस्ट करेगा.

First Published : 22 Sep 2021, 12:15:13 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो