News Nation Logo

सर्दियों में खांसी जुखाम से बचने के लिए घर पर बनाएं ये टेस्टी एंड हेल्दी वेजिटेबल सूप

सर्दियों का मौसम जैसे जैसे करीब आ रहा है. लोग उतना ही बीमारियों के करीब भी जा रहे है. सर्दियों में खांसी जुखाम से बचने के लिए अब एक नया हेल्थ टिप आपको बता देते हैं. ये ठंड में आपके शरीर को गर्म रखेगा और आपकी इम्युनिटी भी मज़बूत होगी

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 10 Nov 2021, 01:30:24 PM
soup

सर्दियों में खांसी जुखाम से बचने के लिए घर पर बनाएं ये सूप (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

सर्दियों का मौसम शुरू हो चूका है. जैसे जैसे मौसम बदल रहा है वैसे ही लोग बीमार भी पड़ रहे हैं , इस मौसम में सर्दी ज़ुखाम से बचने के लिए ज़रूरी है अपने आप को स्वस्थ रखना, स्वस्थ रखने के लिए ज़रूरी है अपनी इम्युनिटी को स्ट्रांग रखना ताकि आपका शरीर प्रदूषित हवा, सर्दी ज़ुखाम जैसी बीमारियों से लड़ सके. मौसम में ठंड से बचने के लिए शरीर को गर्म रखना बेहद ज़रूरी होता है. ऐसे में लोग हमेशा कुछ ऐसा खाते हैं जो उनके शरीर को अंदर से गर्म रखे. वेजिटेबल गार्लिक सूप (Garlic Vegetable Soup) एक ऐसा सूप है जो आपको सर्दी में हेल्दी भी रखेगा और आपको हर तरह की बीमारियों से भी बचाएगा. आप इसको अपने बच्चों को घर में बुज़ुर्ग को या फिर खुद भी सुबह या शाम के नाश्ते में ले सकती हैं. ये स्वादिष्ठ तो है ही साथ ही सेहत के लिए किसी औषधी से कम नहीं है. तो चलिए जानते हैं घर पर गार्लिक वेजिटेबल सूप बनाने की रेसिपी. 

यह भी पढ़ें- अब सुबह की चाय को बदलने का आ गया है वक्त, सर्दियों में लीजिए ज्यादा हेल्दी चाय की चुस्की

वेजिटेबल सूप बनाने के लिए आपको चाहिए -

2 टी स्पून लहसुन कटा 
1 कप मिक्स सब्जियां उबली 
1/4 कप प्याज बारीक कटा 
2 टेबल स्पून क्विक कुकिंग ओट्स 
2 टेबल स्पून हरा धनिया कटा 
1 टी स्पून तेल 
1/2 टी स्पून काली मिर्च पिसी 
स्वादानुसार नमक
ओट्स
धनिया 

यह भी पढ़ें- ठंड के मौसम में आलस और सुस्ती को है भगाना, इन फूड्स को खाएं रोजाना

गार्लिक वेजिटेबल सूप बनाने की रेसिपी-

इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले एक नॉन स्टिक पैन या कढ़ाई लेकर उसमें तेल गर्म करें. फिर आप इसमें कटे हुए प्याज और लहसुन डाल दें. इसके बाद आप इसको मीडियम फ्लेम पर करीब दो मिनट तक भून लें. फिर आप इसमें उबली हुई मिक्स सब्जियां (फ्रेंच बीन्स, गाजर और फूलगोभी) आदि को डालकर अच्छी तरह से मिला दें. इसके बाद आप इसे करीब 3 मिनट तक मीडियम आंच पर बीच-बीच में चलाते हुए पकाएं. फिर जब यह अच्छी तरह से भुन जाए तो आप इसमें ऊपर से धनिया और ओट्स को डालें और मिक्स कर दें. इसके बाद आप इसमें जरूरत के अनुसार पानी डाल दें. फिर इसको करीब 2 मिनट तक पकाकर गैस बंद कर दें. अब आपका हेल्दी गार्लिक वेजिटेबल सूप बनकर तैयार हो चुका है. फिर आप इसको एक बाउल में डालकर गरमा गरम सर्व करें और मज़े से खायें. ये सूप आपको इस सर्दी के मौसम में सर्दी ज़ुखाम से भी बचाएगा और आपकी इम्युनिटी को भी मज़बूत रखेगा.  

 

First Published : 10 Nov 2021, 01:30:24 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.