logo-image

ठंड के मौसम में आलस और सुस्ती को है भगाना, इन फूड्स को खाएं रोजाना

ठंड के मौसम (winter season) में अक्सर काम करने का मन नहीं करता है. सुस्ती और आलस (laziness) छाया हुआ होता है. इस सुस्ती को भगाने के लिए हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी और टेस्टी फूड्स (healthy foods) बताने जा रहे है. जिनसे आलस दूर भाग जाएगा.

Updated on: 10 Nov 2021, 11:32 AM

नई दिल्ली:

ठंड का मौसम आ चुका है. ऐसे में साथ-साथ आलस भी आ चुका है. क्योंकि ठंड में अक्सर सबसे ज्यादा आलस ही आता है. ये बहुत ही लाजमी है. एक बार सुस्ती छा जाए फिर किसी काम में भी मन नहीं लगता. जिस वजह से ज्यादातर काम करते हुए गड़बड़ी हो जाती है. वैसे तो ये आलस किसी भी वजह से आ सकता है. चाहे नींद पूरा ना होना हो. या खाने पीने में ढिलाई. वजह कुछ भी हो सकती है. लेकिन, वजह चाहे जो भी हो. आज हम आपको आपकी सुस्ती और आलस से पीछा छुड़ाने के कुछ दमदार तरीके बता रहे है. इन नुस्खों में आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है. बस, आपको ज्यादा से ज्यादा खाना है. जी हां, सही सुना आपने. बस, आपको खाना है. लेकिन, ये नहीं कि कुछ भी खाना है. वो बताना हमारा काम है क्योंकि कुछ खाने की चीजें आलस भगाती है तो कुछ आलस को इन्वाइट भी करती है. अब, उसमें क्या-क्या है. वो भी देख लीजिए. 

                                             

इसके लिए आपको सबसे पहले लेनी है ग्रीन टी. वैसे तो नॉर्मल चाय से आलस आता है. लेकिन, ग्रीन टी उस चाय में आती है जो बॉडी को एनर्जी देती है. आलस और सुस्ती को भगाने के लिए ग्रीन टी पी जा सकती है. काम के चक्कर में या नींद पूरी ना होने के कारण अगर कभी भी लेजी (lazy) फील होता है. तो, ग्रीन टी ऐसे में बेहद असरदार साबित होती है. ग्रीन टी में कुछ एंटी-ऑक्सिडेंट मौजूद होते है. जो फिजिकली के साथ-साथ मेंटली भी बॉडी के स्ट्रेस और थकान को दूर करने में मदद करती है. 

                                           

वहीं दूसरे नंबर पर चॉकलेट आती है. वैसे तो चॉकलेट खुशी में खाई जाती है. लेकिन, आजकल ये बॉडी की थकान भगाने के लिए भी खाई जाती है. चॉकलेट खाने से सुस्ती और आलस दूर होता है. क्योंकि इसमें कोको होता है जो बॉडी के मसल्स को रिलैक्स करता है. जिसके चलते बॉडी को फ्रेश फील होता है. इतना ही नहीं चॉकलेट को खाने से मूड भी फ्रेश होता है. 

                                           

वहीं इस लिस्ट में खट्टे फ्रूट्स भी आते है. खट्टे फ्रूट्स में भी कुछ-कुछ आते है. जैसे कि संतरे और कीनू. ये विटामिन C से भरपूर होते है. ये फ्रूट्स सर्दियों के बेहतरीन सुपरफूड हो सकते हैं. विटामिन C इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है. फ्रूट्स के पानी की क्वांटिटी बॉडी को हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकती है. इसमें मौजूद फाइबर डाइजेशन में सुधार करने में मदद कर सकता है.

                                         

वहीं लास्ट नंबर पर दही भी आती है. दही में कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन काफी अच्छी क्वांटिटी में पाया जाता है. जो बॉडी को एनर्जेटिक बनाए रखने में मददगार होते हैं. दही खाने से बॉडी में एनर्जी आती है. खासकर बिना मलाई की दही खाने से थकान और सुस्ती को दूर किया जा सकता है.