logo-image

सावन के व्रत को बनाएं हेल्दी, डाइट में शामिल करें ये कुछ चीज़ें

हालांकि, सावन में कई दिनों तक चलने वाला उपवास का सिलसिला लोगों की सेहत को भी प्रभावित कर सकता है.

Updated on: 18 Jul 2022, 09:35 AM

New Delhi:

सावन का महीना शुरू हो चुका है. सावन के महीने में व्रत भी शुरू हो गये हैं. साथ ही झमाझम बारिश बारिश भी होने लगी है. बारिश में अक्सर चीज़ें बहुत सोच समज कर खाने चाहिए लेकिन वहीं बात अगर व्रत की करें तो व्रत में भी कुछ चीज़ों को खाने में पाबंदी के साथ इम्यूनिटी बूस्टर चीज़ें भी खाना ज़रूरी है.  हालांकि, सावन में कई दिनों तक चलने वाला उपवास का सिलसिला लोगों की सेहत को भी प्रभावित कर सकता है. ऐसे में सावन के दौरान व्रत में कुछ खास डाइट टिप्स (Diet tips) फॉलो कर सकते हैं. आइये जानते हैं कौन से हैं वो टिप्स. 

यह भी पढ़ें- अचानक से पसीना आना कोई आम बात नहीं, शरीर देता है इस बीमारी का संकेत

सावन के महीने में डाइट में शामिल करें ये चीजें

पानी पीते रहें
पानी शरीर को डिटॉक्स कर हाइड्रेट रखने का काम करता है. साथ ही भरपूर पानी पीने से पेट में कब्ज और एसिडिटी की समस्या भी नहीं होती है. इसलिए व्रत के दौरान आप पानी और छाछ या दही भी खा सकते हैं. 

फ्रेश फ्रूट्स खाएं
फलों का सेवन शरीर को एनर्जेटिक बनाने के साथ-साथ हेल्दी रखने में भी मददगार होता है. व्रत के दौरान आप फ्रूट्स खाएं ये आपकी सेहत को हेल्दी रखेगा और आपको कमज़ोरी भी नहीं होगी. 

सलाद का सेवन करें
व्रत में एनर्जेटिक फील करने के लिए आप डाइट में सलाद भी एड कर सकते हैं. आप खीरे का सेवन कर सकते हैं. 

ड्राई फ्रूट्स खाएं
व्रत में हेल्दी रहने के लिए आप स्नैक्स के रूप में ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं. आप डाइट में मखाना, अखरोट, बादाम जैसी चीज़ डाइट में शामिल करें. 

यह भी पढ़ें- बारिश में ज्यादा खतरनाक हो सकता है कोरोना, जानें खुद को कैसे रखें सुरक्षित