logo-image

बारिश में ज्यादा खतरनाक हो सकता है कोरोना, जानें खुद को कैसे रखें सुरक्षित

पिछले कुछ दिनों से देश में हर दिन कोरोना के हजारों मामले दर्ज किए गए हैं.

Updated on: 13 Jul 2022, 02:49 PM

New Delhi:

भारत में कोरोना की रफ़्तार लगातार तेजी से बढ़ रही है. जहां लोगों को एक बार के लिए राहत मिली थी वहीं अब एक बार फिर से लोग कोरोना की चपेट में आने लगे हैं. पिछले कुछ दिनों से देश में हर दिन कोरोना के हजारों मामले दर्ज किए गए हैं. बारिश का मौसम शुरू हो गया है और डेंगू, मलेरिया समेत वायरल बीमारियों का खतरा भी ज्यादा हो गया है. इस बारिश में ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. क्योंकि मानसून में बीमारियां ज्यादा फैलती हैं और इम्यूनिटी भी कमज़ोर रहती है. लेकिन आज भी लोगों के अंदर यही सवाल है कि क्या बारिश में संक्रमण ज्यादा तेज होगया है या नहीं.  तो आइये बताते हैं क्या है सच. 

यह भी पढ़ें- अचानक से पसीना आना कोई आम बात नहीं, शरीर देता है इस बीमारी का संकेत

क्या कहती है रिपोर्ट -

मीडिया रिपोर्ट्स और कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक बारिश के मौसम में तापमान 35 डिग्री के नीचे य आस पास रहता है और हवा में नमी होती है. यह मौसम बैक्टीरिया और वायरस के फैलने के लिहाज से खतरनाक होता है. इस मौसम में डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड और चिकनगुनिया के मामले तेजी से बढ़ते हैं. इन सभी बीमारियों के लक्षण कोविड-19 संक्रमण जैसे होते हैं और कई बार लोग इसकी पहचान नहीं कर पाते. इससे उनकी स्थिति काफी क्रिटिकल हो जाती है. इसलिए जब भी सर्दी जुकाम बुखार हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाकर टेस्ट करवाएं. इस मौसम में अपनी इम्मुनिटी को मज़बूत करने वाली चीज़ों पर ध्यान दें. और साफा सफाई से रहे. 

खुद को ऐसे रख सकते हैं हेल्दी

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कि इस मौसम में हेल्दी रहने के लिए खाने पीने का काफी ध्यान रखना चाहिए. ताजा बना हुआ खाना लेना चाहिए और साफ पानी पीना चाहिए. भीड़-भाड़ में जाने से बचना चाहिए और घर से निकलते वक्त मास्क लगाएं. अपने हाथों को बार-बार धोएं और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें. अगर आपने अभ तक वक्सीनेशन नहीं करवाया है तो जाकर तुरंत करवायें. 

यह भी पढ़ें- भारत में बढ़ रहा है कोरोना का कहर, पिछले 24 घंटो में आए 16,678 नए मामले