logo-image

अचानक से पसीना आना कोई आम बात नहीं, शरीर देता है इस बीमारी का संकेत

गर्मी में या मेहनत वाला काम करने पर पसीना आना आम बात है. कुछ लोगों को हर मौसम में पसीना आता है. लेकिन जब किसी को अचानक पसीना आता है तो उसे नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है.

Updated on: 11 Jul 2022, 03:34 PM

New Delhi:

गर्मी के मौसम में अक्सर पसीना आता है. वहीं बारिश के मौसम में नमी की वजह से भी पसीना कई लोगों को आता है. गर्मी में या मेहनत वाला काम करने पर पसीना आना आम बात है. कुछ लोगों को हर मौसम में पसीना आता है. लेकिन जब किसी को अचानक पसीना आता है तो उसे नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है. कुछ लोगों को अपने आप ही थोड़ा बहुत काम करके भी पसीना आता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अचानक से पसीना आना हार्ट संबंधित गंभीर बीमारी का भी लक्षण हो सकता है.  लेकिन सही समय पर इसे पहचानना बहुत ज़रूरी है. क्योंकि हर बार पसीना आना कोई आम बात नहीं. 

यह भी पढ़ें- भारत में बढ़ रहा है कोरोना का कहर, पिछले 24 घंटो में आए 16,678 नए मामले

जानकारों के मुताबिक सामान्य से अधिक और अचानक पसीना आना भी हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है. लेकिन जब कोई एक्सरसाइज न कर रहा हो और अधिक गर्मी नहीं पड़ रही हो, यह पसीना उस समय आना चाहिए.  जब भी हार्ट अटैक आने वाला होता है तब तब पसीना आता है. इसलिए जब भी कभी आपको ऐसा महसूस हो की पसीना ज़रुरत से ज्यादा आ रहा है या दिल घबरा रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

महिलाओं को अगर रात में अधिक पसीना आता है तो वह हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है.  मेनोपॉज के दौरान रात में पसीना आना, गर्मी में पसीना आना आम बात है लेकिन अगर इसके अलावा अधिक पसीना आता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

यह भी पढ़ें- इन चीज़ों के साथ भूलकर भी न खाएं जामुन, जानें इसे खाने का सही समय