logo-image

इन चीज़ों के साथ भूलकर भी न खाएं जामुन, जानें इसे खाने का सही समय

छोटा बड़ा हर कोई खाली टाइम में जामुन का सेवन करता है. लेकिन कई बारे जामुन को लोग कई चीज़ों के साथ खा जाते हैं लेकिन बाद में उन्हें दिक्कत भुगतनी पड़ती है.

Updated on: 07 Jul 2022, 01:46 PM

New Delhi:

जामुन बारिश के मौसम में काफी फेमस है. हर कोई मोनसून में जामुन का सेवन करता है. छोटा बड़ा हर कोई खाली टाइम में जामुन का सेवन करता है. लेकिन कई बारे जामुन को लोग कई चीज़ों के साथ खा जाते हैं लेकिन बाद में उन्हें दिक्कत भुगतनी पड़ती है. हालांकि जामुन का सेवन सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है. एनीमिया (Anemia) में हीमोग्लोबिन बढ़ाने से लेकर हार्ट (Heart Health) के लिए और डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में इसका सेवन फायदेमंद है. लेकिन कई बार इसका सेवन गलत भी हो जाता है. आइये जानते हैं जामुन खाने के सतह किन चीज़ों को रखना चाहिए दूर.

यह भी पढ़ें- इस सब्जी को डाइट में करें शामिल, जल्दी से घटा सकते हैं वजन

खाली पेट न खाएं 

खाली पेट जामुन खाना भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है. दूसरी तरफ, जामुन स्वाद में खट्टा होता है, तो सुबह उठते ही पहली चीज जामुन खाना एसिडिटी और पेट दर्द की वजह बन सकता है. इसलिए खाना खाने के बाद ही जामुन का सेवन करें. 

खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं

जामुन खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं. इससे डाय​रिया और अपच जैसी कई तरह की समस्याएं हो सकती है. काम से काम जामुन खाने के बाद आधे घंटे बाद ही पानी पीएं. 

जामुन खाने का सही समय 

जामुन का सेवन वेट लॉस में मदद करता है साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कॉन्टेंट की वजह से इसे खाना स्किन के लिए भी फायदेमंद है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसे दिन में किसी भी समय खाएं, लेकिन खाली पेट नहीं. खाना खाने के बाद इसका सेवन सही रहेगा. इससे आपको एनर्जी मिलती रहेगी. 

यह भी पढ़ें- नारियल पानी का सेवन रात में करने से होते हैं ये फायदे, जानें यहां