logo-image

नारियल पानी का सेवन रात में करने से होते हैं ये फायदे, जानें यहां

नारियल पानी के स्वाद में मौजूद मीठापन कई लोगों को पसंद आता है. पेट के लिए नारियल पानी बहुत फायदेमंद होता है. पेट को ठंडा और पेट से सारे इन्फेक्शन नारियल पानी दूर करता है.

Updated on: 04 Jul 2022, 12:25 PM

New Delhi:

नारियल पानी अक्सर शरीर के लिए फायदेमंद होता है. नारियल पानी के स्वाद में मौजूद मीठापन कई लोगों को पसंद आता है. पेट के लिए नारियल पानी बहुत फायदेमंद होता है. पेट को ठंडा और पेट से सारे इन्फेक्शन नारियल पानी दूर करता है. दरअसल नारियल पानी में नेचुरल मॉइश्चराइज़िंग, एंटीफंगल और एंटी-बैक्टेरियल गुण होते हैं, जो बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ शरीर को पोषक तत्व भी देते हैं. मीडिया  रिपोर्ट्स के मुताबिक  यह हाइपरटेंशन से लेकर दिल की समस्याओं को भी कम करने में असरदार साबित होता है. लेकिन क्या आपको पता है की रात में नारियल पानी पीने बहुत फायदा होता है. 

यह भी पढ़ें - शरीर में कंट्रोल करना हो Cholestrol, तो डाइट में शामिल करें ये कुछ बेस्ट फूड्स

हाइपरटेंशन को करें कंट्रोल
नारियल पानी उन लोगों के लिए असरदार होता है, इन्हें हाई बीपी की प्रॉब्लम होती है.अगर आप नेचुरल तरीके से हाई बीपी को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रात के समय नारियल पानी पीएं. हालांकि इस बात का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है कि अगर आप बीपी कंट्रोल करने के लिए पहले से ही कोई दवा ले रहे हैं, तो नारियल पानी का सेवन न करें. इसकी वजह से आपका बीपी लो हो सकता है.

किडनी की समस्या में कारगर
जिन्हें किडनी से जुड़ी प्रॉब्लम होती है, उन्हें भी नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है. किडनी की समस्या से  गुज़र रहे लोग अगर रात के समय नारियल पानी पीते हैं, तो इसमें मौजूद न्यूट्रिशनल वैल्यू शरीर में रातभर अच्छी तरह अब्सॉर्ब होते हैं. 

डिहाइड्रेशन से बचाए
गर्मी में डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है. रात को सोने के बाद हमारी बॉडी कई घंटों के लिए शिथिल हो जाती है. जगे रहने के दौरान हम कई बार पानी पीते हैं, जबकि सोने के दौरान ऐसा नहीं हो पाता है. 

यूरिन इंफेक्शन से बचाए
यूरिन इंफेक्शन से बचने के लिए भी नारियल का पानी पीया जा सकता है. इसे पीने से यूरिन के साथ ही बॉडी के टॉक्सिन भी बाहर होते हैं.अगर किसी को कम यूरिन होने की समस्या होती है, तो वे भी नारियल का पानी पी सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - बारिश में अगर हो पेट की समस्या तो इस तरह से रखें अपनी सेहत का ख्याल