News Nation Logo
Banner

दिनभर में ली जाने वाली कैलोरीज को इस आसान तरीके से करें काउंट, वजन घटाने में मिलेगी मदद

आपको फिट और सेहतमंद रखने में आपका वजन एक इम्पॉर्टेन्ट रोल प्ले करता है. अगर वजन बढ़ा हुआ हो तो ये आपको रोजमर्रा के कामों में परेशान करने से लेकर कई गंभीर बीमारियां देने तक का काम करता है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 27 Aug 2021, 01:02:49 PM
CALORIE COUNTING FOR WEIGHT LOSS

CALORIE COUNTING FOR WEIGHT LOSS (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

आपको फिट और सेहतमंद रखने में आपका वजन एक इम्पॉर्टेन्ट रोल प्ले करता है. अगर वजन बढ़ा हुआ हो तो ये आपको रोजमर्रा के कामों में परेशान करने से लेकर कई गंभीर बीमारियां देने तक का काम करता है. ऐसे में वजन कंट्रोल करना तो भईया बहुत ज़रूरी है. हां, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि वज़न कम करने के हर मुमकिन उपाय करने के बाद भी वज़न वहीं का वहीं बना रहता है घटता ही नहीं. ऐसा आप में से भी कई लोगों के साथ हुआ होगा. ऐसे में ज़रूरी है कि आप दिनभर में कितनी कैलोरीज खाते हैं उसे गिनें. अपनी कैलोरीज को कंट्रोल करके ही आप अपना वज़न जल्दी से घटा सकते हैं. आप अपनी कैलोरीज कैसे काउंट कर सकते हैं और खुद को कैसे फिट रख सकते हैं इस बात की जानकारी आप हमारे इस लेख ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: सोडे की जगह ये 5 स्पेशल हेल्दी ड्रिंक्स भर देंगे आप में भरपूर ताकत और चुस्ती

मोटापा बढ़ने का कारण  
आप जो कुछ भी खाते हैं, उससे आपको पोषक तत्वों के साथ-साथ ऊर्जा मिलती है. ऊर्जा को कैलोरीज में मापा जाता है. शरीर इन कैलोरीज का इस्तेमाल अलग-अलग फंक्शन्स जैसे- दिल के धड़कने, सोचने, खून को सभी अंगों तक पहुंचाने, खाने, बोलने, सांस लेने और खाना पचाने आदि में करता है. इसके अलावा आपके रोजमर्रा के काम करने जैसे- चलने, बैठने, लेटने, वजन उठाने, फोन चलाने, दौड़ने, सीढ़ी चढ़ने, कंप्यूटर पर टाइप करने, यहां तक कि सोचने आदि में भी ऊर्जा लगती है. रोज़ाना के इन सभी कामों के बाद जो कैलोरीज बच जाती है, शरीर उन्हें फैट के रूप में स्टोर करके रख लेता है, ताकि जब शरीर में ऊर्जा की कमी हो तो इस फैट के इस्तेमाल से दोबारा ऊर्जा बनाई जा सके, जिससे इंसान का शरीर चलता रहे. अगर कोई व्यक्ति लगातार अपनी ज़रूरत से ज़्यादा कैलोरीज ले रहा है, तो रोज की इकट्ठा अतिरिक्त कैलोरीज ही फैट यानी चर्बी के रूप में धीरे-धीरे इकट्ठा होकर मोटापे का कारण बनती हैं.  

                                             

इसलिए जरूरी है कि रोजाना अपने शरीर की ज़रूरत के हिसाब से ही कैलोरीज का सेवन करें, तभी अलग से फैट जमा नहीं होगा और शरीर फिट और स्वस्थ रहेगा. वजन घटाने के लिए कैलोरीज कंट्रोल का तरीका सबसे कारगर माना जाता है. कैलोरीज कंट्रोल के अलावा एक्सरसाइज की भी वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका है. एक्सरसाइज इसलिए ज़रूरी है ताकि पहले से जमा फैट को स्वस्थ तरीके से बर्न किया जा सके, जिससे धीरे-धीरे वो फैट खत्म होता जाए और शरीर अपने सही शेप में आता जाए.

                                                     

एक दिन में आपको कितने कैलोरीज की ज़रूरत होती है, ये कई बातों पर निर्भर करता है, जैसे- आपकी उम्र, आपका लिंग, आपका काम और जीवनशैली, सेहत आदि. हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, 19 से 25 साल की उम्र के सामान्य एक्टिव युवा को एक दिन में लगभग 2800 कैलोरीज की ज़रूरत पड़ती है. वहीं 26 से 45 साल की उम्र के वयस्क पुरुष, जो थोड़ा-बहुत एक्टिव रहते हैं, उन्हें एक दिन में 2100 कैलोरीज की ज़रूरत पड़ती है.

यह भी पढ़ें: ये पैक्ड फ़ूड हैं लज़ीज़ और हेल्दी, जानें पैक्ड फूड्स से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

इसी तरह 18 से 25 की उम्र वाली सामान्य एक्टिव महिला को एक दिन में 2200 कैलोरीज की ज़रूरत पड़ती है, जबकि 26 साल से 50 साल की सामान्य एक्टिव महिला को दिनभर में 2000 कैलोरीज की ज़रूरत होती है. ये ज़रूरत सामान्य लोगों के लिए है, जो रोजमर्रा के काम करते हैं. अगर कोई व्यक्ति ज़्यादा एक्टिव रहता है, तो उसके शरीर की ज़रूरत के अनुसार कैलोरीज की मात्रा बढ़ जाती है. ध्यान रखें कि, ज़रूरत से कम कैलोरीज लेना भी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है.

                                     

कैसे जानें किस खाने की चीज में कितनी कैलोरीज हैं? 
सबसे पहले यह जान लें कि कैलोरी क्या है? कैलोरी ऊर्जा को मापने की यूनिट है. 1 ग्राम पानी का तापमान 1 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ाने में जितनी ऊर्जा खर्च होती है, उसे हम 1 कैलोरी कहते हैं. लेकिन खाने-पीने की चीजों में मौजूद कैलोरीज को जोड़ने के लिए ज़रूरी है कि आपको उस चीज में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट की मात्रा का पता हो. ये जानकारी आपको इंटरनेट पर आसानी से मिल सकती है. इसलिए इसके आधार पर आप नीचे बताए गए तरीके से कैलोरीज कैलकुलेट कर सकते हैं.
1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स (कार्ब्स)= 4 kcal
1 ग्राम प्रोटीन= 4 kcal
1 ग्राम फैट= 9 kcal

 Highlights

  • कैलोरी काउंट करने से वजन कम करने में मिलती है मदद
  • कैलोरी ज्यादा होने के साथ साथ कम होना भी है बेहद खतरनाक 

 

First Published : 27 Aug 2021, 01:00:34 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.