News Nation Logo

Liver Disease: मिल रहे हैं ये इशारे तो समझो लिवर हो रहा खराब! तुरंत छोड़ दें इन चीजों का सेवन

News Nation Bureau | Edited By : Dheeraj Sharma | Updated on: 23 Nov 2022, 02:13:06 PM
Liver Diseases

Liver Damage Warning Signs, Leave These Things To Eat Immediate (Photo Credit: File)

highlights

  • लिवर समस्या से हैं परेशान, छोड़ें 5 चीजों का सेवन
  • लिवर को डैमेज करता है शराब का सेवन
  • लिवर खराब होने के शरीर देता है कई संकेत

New Delhi:  

Liver Disease: मौजूदा दौर में हम काम की दौड़ धूप में अपने शरीर की तरफ ठीक से ध्यान नहीं दे पाते हैं, नतीजा काफी छोटी उमर में ही कई गंभीर बीमारियां हमें घेर लेती हैं. ऐसी ही एक बीमारी है लिवर से जुड़ी. लिवर का शरीर में काफी अहम रोल है. हम जो भी खाते हैं उसे बचाने से लेकर शरीर को प्रोटीन प्रदान करने तक में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है. लेकिन समय पर ना खाना या फिर जंक फूड से लेकर कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन हमारे लिवर को लगातार नुकसान पहुंचा रहा है.  खराब लिवर ना सिर्फ शरीर को खत्म करने काम करता है, बल्कि मृत्यु तक का कारण भी बन सकता है. 

जरूरी नहीं है कि एक बार लिवर खराब हुआ तो उसे ठीक नहीं किया जा सकता. समय रहते अगर आपक इसके लक्षणों को पहचान लें और इसको लेकर अपनी जरूरी चीजों को ध्यान रखें तो आप इस समस्या से ना सिर्फ निजात पा सकते हैं बल्कि हेल्दी लिवर के मालिक भी बन सकते हैं. आइए जानते हैं कि अगर लिवर के खराब होने के संकेत मिल रहे हैं तो हमें किन चीजों के सेवन को तुरंत ना कह देना चाहिए. 

यह भी पढ़ें - Carrot Benefits: चमकती त्वचा से लेकर वजन घटाने तक, जानिए सर्दियों में गाजर खाने के फायदे

कैसे पहचाने कि लिवर हो रहा खराब
लिवर के खराब होने के संकेत हमारा शरीर हमें काफी पहले से ही देना शुरू कर देता है. बस जरूरत होती है इनको पहचानने की. इसके लिए इस बात का ध्यान रखें कि क्या आपको लगातार उल्टी जैसा ख्याल तो नहीं आता है, यानी आपका जी तो नहीं मचलाता है. या फिर आपके पेट के ऊपरी हिस्से में सूजन तो नहीं आ रही है. इसके अलावा आपकी यूरिन का रंग गहरा तो नहीं होता जा रहा है. या फिर आंखों या हाथों का रंग पीला तो नहीं हो रहा है. 

आंखों और हाथों का रंग अमूमन पीलिया के लक्षण होते हैं, लेकिन इसका सीधा संबंध हमारे लिवर से होता है. ऐसे में ये सामन्य लक्षण हैं जो बताते हैं कि लिवर खराब हो रहा है. इन्हें किसी भी कीमत पर इग्नोर ना करें और तुरंत चिकित्सक की सलाह लें .इसके साथ ही कुछ चीजों को अपने डायट से पूरी तरह दूर कर दें. 

लिवर खराब हो तो इन 5 चीजों को ना खाएं

1. शुगर या मीठा छोड़ें

लिवर के खराब होने में आपका मोटापा भी बड़ा कारण बनता है. खास तौर पर बेली फैट आपके लिवर पर सीधा असर डालता है. मोटापा को कंट्रोल करना है तो सबसे पहले आपको मीठा कम करना या फिर छोड़ना काफी बेहतर विकल्प है. इससे ना सिर्फ वजह कम कर पाएंगे बल्कि अपने लिवर को स्वस्थ्य रखने में मदद मिलेगी. 

2. मैदा
मैदा या मैदे से बनी चीजों का सेवन आपको बंद कर देना चाहिए. क्योंकि मैदा में मिनरल्स से लेकर विटामिन्स तक की कमी होती है और ये पाचन क्रिया को और जटिल बनाता है. यही नहीं इससे बनी चीजें शुगर लेवर को बढ़ाने में मददगार होती हैं, जिसका नतीजा लिवर डैमेज होने लगता है. ऐसे में पिज्जा, कचोरी, समोसे, बर्गर जैसी चीजों से दूर रहें. 

3. शराब करेगी लिवर खराब 
शराब या मदिरा पान लिवर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए मौत का कारण बन सकता है. शराब में कैमिकल्स और अल्कोहल होते हैं जो हमारे सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं. इससे लिवर में सूजन से लेकर फाइब्रोसिस जैसी समस्याएं होती हैं. रोजाना या लंबे समय तक लिकर लेना लिवर को खत्म करने में बड़ी भूमिका निभाता है. इससे लिवर कैंसर का खतरा भी तेजी से बढ़ता है. 

4.जंकफूड का सेवन
जंकफूड का सेवन भी लिवर को खराब करने में काफी मददगार होता है. कई बार हम समय की कमी या स्वाद के चक्कर में जंकफूड की ओर आकर्षित होते हैं, लेकिन ये हमारे लिवर के लिए काफी खतरनाक साबित होता है. 

यह भी पढ़ें - Vitamin D Deficiency: गलत सीटिंग से नहीं बल्कि इन विटामिन की कमी भी बढ़ा रही आपकी कमर का दर्द, जानिए कैसे मिलेगा छुटकारा

5. ना खाएं रेड मीट
अगर आप मांसाहारी हैं तो लिवर को सुरक्षित रखने के लिए आपको एक जरूरी काम करना होगा और वो ये कि आप रेड मीट का सेवन पूरी तरह छोड़ दें. रेड मीट आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा को तेजी से बढ़ाता है, लेकिन कई बार एक्स्ट्रा प्रोटीन आपके लिवर को कई समस्याएं दे देता है. ऐसे में इसका सेवन ना करें. 

First Published : 23 Nov 2022, 02:13:06 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.