logo-image

Carrot Benefits: चमकती त्वचा से लेकर वजन घटाने तक, जानिए सर्दियों में गाजर खाने के फायदे

अपने अच्छे स्वाद के साथ-साथ गाजर से वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

Updated on: 22 Nov 2022, 02:48 PM

highlights

  • सर्दियों में गाजर का सेवन देगा जबरदस्त फायदा
  • हार्ट और शुगर पेशेंट के लिए भी गुणकारी है गाजर
  • वेट लॉस और स्किन ग्लो में भी गाजर से होगा लाभ

New Delhi:

Carrot Benefits: मौसम के मिजाज में बदलाव आ चुका है. सर्दियों ने दस्तक दे दी है. कई इलाकों में तो बर्फबारी भी शुरू हो गई है. वहीं कुछ इलाकों में सर्द हवाओं के बाद गर्म कपड़े भी बाहर आ चुके हैं. सर्दियों का मौसम (Winter Season) सेहत बनाने के लिए सबसे अच्छा सीजन माना जाता है. ऐसे में अगर आप भी अपनी सेहतमंदी के लिए कोशिश कर रहे हैं. व्यायाम कर रहे हैं. सैर पर निकल रहे हैं तो निश्चित रूप से आपने अपने खान-पान में भी बदलाव लाना शुरू कर दिया होगा. बात खान-पान की निकली है तो सर्दियों के मौसम में कुछ सब्जियां की आमद बहुत बढ़ जाती है. इन्हीं सब्जियों में से एक है गाजर (Carrot). इसे सब्जी के साथ-साथ सलाद के तौर पर भी काफी पसंद किया जाता है. लेकिन गाजर के गुण भी काफी लाजवाब है. शायद आप नहीं जानते हैं कि अपने अच्छे स्वाद के साथ-साथ गाजर से वजन घटाने में भी मदद मिलती है. आइए जानते हैं कि गाजर का सेवन करने से आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं. 

जबरदस्त हैं गाजर के गुण
गाजर का सेवन तो आपने कई बार किया होगा. कुछ लोगों गाजर काफी पसंद होती है तो इसे एक सब्जी या सलाद के तौर पर सामान्य रूप से खाल लेते हैं. लेकिन अगर आप गाजर के गुणों के बारे में जान लेंगे निश्चित रूप से आपकी डायट में गाजर एक अनिवार्य फूड बन जाएगा. 

यह भी पढ़ें - Vitamin D Deficiency: गलत सीटिंग से नहीं बल्कि इन विटामिन की कमी भी बढ़ा रही आपकी कमर का दर्द, जानिए कैसे मिलेगा छुटकारा 

गाजर से कैसे होता है फायदा?
गाजर का सेवन आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. इसकी सबसे बड़ी वजह है कि इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी. हमारे शरीर को कई तरह के विटामिनों की जरूरत होती है. सर्दियों में खास तौर पर विटामिन-डी और विटामिन सी की जरूरत पड़ती है. ऐसे में गाजर का सेवन शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने में मददगार साबित होता है. वहीं विटामिन सी की प्रचूर मात्रा शरीर में होगी तो इससे होने वाले बेनेफिट भी हमें मिलेंगे. 

गाजर खाने के पांच फायदे
1. वजन घटाने में कारगर
अगर आप लंबे समय से वजन घटाने का मन बना रहे हैं और खास फायदा नहीं हो रहा है तो सर्दियां आपके लिए वरदान साबित हो सकती है. क्योंकि इसमें आप ना सिर्फ अच्छे वर्जिश कर सकते हैं बल्कि गाजर खाकर भी अपना वजन घटा सकते हैं. गाजर खाने से आपके पेट की चर्बी को कम करने में सबसे ज्यादा फायदा होता है. आमतौर पर लंबी सीटिंग के चलते हमारे शरीर में सबसे ज्यादा वजन पेट के आस-पास ही बढ़ता है. इसे बेली फेट भी कहते हैं. बेली फेट को कम करने या खत्म करने लिए अपनी डायट में रेगुलर कैरेट का इस्तेमाल करें. 

2. इम्युनिटी बूस्टर
कोरोना महामारी के बाद से ही हर कोई अपनी इम्युनिटी को लेकर काफी सतर्क हो गया है. खास तौर पर सीनियर सिटीजन के लिए तो इम्युनिटी का बना रहना काफी आवश्यक हो गया है. ऐसे में गाजर का संतुलित सेवन आपकी इम्युनिटी बनाए रखने में भी आपको काफी फायदा देगा. इसकी बड़ी वजह यह है कि, गाजर में विटामिन सी का पाया जाना. इसके साथ ही विटामिन-ए भी गाजर में मौजूद रहता है जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. 

3. ब्लड शुगर लेवल रहता है बैलेंस 
मधुमेह के मरीजों के लिए गाजर का सेवन काफी अच्छा फल देने वाला होता है. अगर शुगर के मरीज अपने खान-पान में संतुलित गाजर का इस्तेमाल करते हैं तो उनका शुगर लेवल भी बैलेंस रहता है. इसको लेकर नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की ओर से पब्लिश किए गए शोध में भी बड़ा खुलासा हुआ है. इसके मुताबिक, गाजर के रस या जूस में एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं जो शुगर लेवल को संतुलित रखने में कारगर होते हैं. 

4. स्कीन करने लगेगी ग्लो
कई बार सर्दियों से पहले ही हमारी त्वचा मुरझाइ या सूखी हुई नजर आने लगती है. सर्दियों के आते ही ये और भी ज्यादा दिखने लगता है. ऐसे में गाजर का सेवन आपकी स्कीन को ग्लो करने में फायदेमंद साबित होता है. खास तौर पर लड़कियों या महिलाओं जो अक्सर अपनी त्वचा के लिए मार्केट बेस्ड प्रोड्क्टस का इस्तेमाल करती हैं, उनके लिए कैरेट खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. 

5. दिल के लिए भी गाजर कारगर
दिल के मरीजों यानी हार्ट पेशेंट्स के लिए गाजर का सेवन अच्छा माना गया है. दरअसल कैरेट में बड़ी मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो दिल की धमनियों को संचालित करने में काफी अच्छा होता है. इसके साथ ही रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी गाजर का बड़ा रोल होता है. 

यह भी पढ़ें - Gym Workout Tips: जिम में बनाने जा रहे हैं सेहत तो इन पांच टिप्स को करें फॉलो, खतरों से रहेंगे दूर

इन तरीकों से करें गाजर का सेवन
गाजर का सेवन करने के कई तरीके हैं. आप इन्हें सब्जी के तौर पर खा सकते हैं. गाजर का जूस या रस बनाकर भी पी सकते हैं. मीठे के शौकीन हैं तो गाजर का हलवा या खीर भी बनाकर ले सकते हैं. वहीं सलाद में गाजर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है.