News Nation Logo

Gym Workout Tips: जिम में बनाने जा रहे हैं सेहत तो इन पांच टिप्स को करें फॉलो, खतरों से रहेंगे दूर

News Nation Bureau | Edited By : Dheeraj Sharma | Updated on: 21 Nov 2022, 01:30:34 PM
Five Best Tips For Gym Workout

Five Tips For Gym Beginners To Stay Healthy (Photo Credit: File)

highlights

  • जिम में गलत वर्कआउट बढ़ा सकता है मुश्किल
  • वर्कआउट से पहले जरूरी टिप करें फॉलो
  • जिम जाने से पहले जरूर कराएं बॉडी चेकअप 

New Delhi:  

Gym Workout Tips: अच्छी सेहत हर कोई चाहता है. लेकिन भागती दौड़ती लाफइस्टाइल (Lifestyle) में सेहत को लेकर समय देना थोड़ा मुश्किल हो गया था. हालांकि,  कोरोना महामारी के बाद से ही हेल्थ (Health) को लेकर लोग काफी जागरूक भी हो गए हैं. क्योंकि जरा सी असावधानी या फिर लापरवाही आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है. लिहाजा संतुलित आहार लेने के साथ-साथ कुछ एक्टिविटी या एक्सरसाइज भी जरूरी है. ऐसे में कई लोग तंदरुस्ती के लिए जिम में पसीना बहा रहे हैं. लेकिन बीते दिनों जिम वर्कआउट ने ही लोगों के लिए खतरे की घंटी बजा दी है. कई जानी-मानी हस्तियां जिम में वर्कआउट के बाद जिंदगी की जंग ही हार गईं. ऐसे में जरूरी है कि जिम में वर्कआउट से पहले आप कुछ टिप्स को जरूर फॉलो करें. खास तौर पर जो बिगिनर्स हैं उन्हें तो बहुत सोच समझ कर जिम में वर्कआउट करनी चाहिए. 

जिम में वर्कआउट के लिए इन 5 टिप्स को करें फॉलो
जिम में वर्कआउट करना गलत नहीं है. लेकिन कई बार अच्छी सेहत या फिर टोन्ड बॉडी के लिए लोग बहुत ज्यादा वक्त जिम में बिता देते हैं. या फिर जितनी देर भी जिम में पसीना बहाते हैं, उस दौरान कुछ बड़ी गलतियां कर देते हैं, जिसका खामियाजा अच्छी सेहत के बजाए किसी गंभीर परेशानी के रूप में भी सामने आ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप जिम में जाते वक्त पांच टिप्स जरूर फॉलो करें ताकि हमेशा स्वस्थ्य बने रहें. 

यह भी पढ़ें - Type 1 Diabetes: इस bollywood एक्ट्रेस के पति ने बताया क्या है डायबिटीज! ऐसे कर सकते हैं पहचान

1.जिम जाने से पहले बॉडी चेकअप जरूर कराएं
जिम जाना गलत नहीं है, अपनी सेहत के लिए पसीना बहाना भी गलत नहीं, लेकिन गलत तरीके से एक्सरसाइज करना या फिर गलत समय पर जाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि, आप जिम जाने से पहले अपना बॉडी चेकअप जरूर करा लें. इसके तहत आपको ब्लड प्रेशर, पल्स रेट और हार्ट रेट जैसी बातों का विशेष ध्यान रखना होगा. 

2.एक्सपर्ट की सलाह
जिम वर्कआउट के लिए सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात है कि, आप किसी भी तरह की एक्सरसाइज को लेकर एक्सपर्ट की राय जरूर लें. अपने एक्सपर्ट को अपने बॉडी चेकअप की रिपोर्ट दिखाएं और उससे बकायदा समझें कि आपको कौन एक्सरसाइ किस तरह करना है. इससे आप किसी भी तरह के खतरे से अपना बचाव कर पाएंगे. 

3. डायट पर फोकस
जिम जाने वालों को आहार को लेकर भी फोकस करना बहुत जरूरी है. आपको जिम जाने के कितने वक्त पहले खाना है. एक्सरसाइज के बाद कितने देर में आप खा सकते हैं और किन चीजों का सेवन कर सकते हैं. इसका चार्ट जरूर बनाएं और इसे बिना किसी बाधा के फॉलो करें. कई बार गलत समय और गलत लिया हुआ आहार भी हमारे लिए मुश्किलें खड़ी कर देता है. 

4. ड्रेस हमेशा कंफर्टेबल पहनें
व्यायाम करने के लिए जिम जा रहे हैं तो आपको अपने कपड़ों पर भी ध्यान देने की जरूरत है. कपड़े हमेशा कंफर्टेबल पहनें. इस  दौरान स्टाइल के चक्कर में ना पड़ें क्योंकि स्टाइल मारने की वजह से आपकी परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे में ना तो ज्यादा टाइट और ना ही ज्यादा ढीले कपड़े पहनना चाहिए. 

यह भी पढ़ें - Vitamin D Deficiency: गलत सीटिंग से नहीं बल्कि इन विटामिन की कमी भी बढ़ा रही आपकी कमर का दर्द, जानिए कैसे मिलेगा छुटकारा

5.पेंशन या धैर्य बहुत जरूरी
वजन कम करना, ज्यादा पॉवर, या शरीर में लचीलापन लाने के लिए आप जिम में पसीना बहाते हैं. लेकिन इन सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने पेंशन लेवल यानी धैर्य पर भी ध्यान दें. क्योंकि जिम जाने वाला आपका लक्ष्य आप एक दो दिन या हफ्ते में हासिल नहीं कर सकते. इसके लिए आपको एक निश्चित समय देना होगा. कई बार जिम पहुंचकर लोग इस जल्दी में रहते हैं कि वो जल्द-जल्द अपने लक्ष्य को हासिल कर लें. जल्दबाजी के चक्कर में किसी मुश्किल में पड़ सकते हैं.

First Published : 21 Nov 2022, 01:30:34 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.