logo-image

जानें दही या छाछ खाने के साथ कौन है सबसे बेहतर

खाना खाने के बाद छाछ का सेवन करना पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. खाना खाने के बाद छाछ का सेवन करना डाइजेस्टिव के लिए बहुत फायदा करता है.

Updated on: 01 Apr 2022, 06:02 PM

New Delhi:

आयुर्वेद की माने तो छाछ सबसे फायदेमंद है. चाहे चेहरे की बात हो या डाइजेस्टिव सिस्टम की. छाछ सबसे ज्यादा इंसान के शरीर को फायदा करता है. दही में पानी डालकर मथने से जो छाछ तैयार किया जाता है वो दही से ज्यादा फायदेमंद होता है. खाना खाने के बाद छाछ का सेवन करना पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. खाना खाने के बाद छाछ का सेवन करना डाइजेस्टिव के लिए बहुत फायदा करता है. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में आम खाने से शरीर की इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

-छाछ में विटामिन ए, बी, सी, ई और के होता है और इसका सेवन शरीर के पोषक तत्वों की कमी पूरी करता है. यही नहीं गर्मी में भी छाछ शरीर को ठंडक देता है. 

-छाछ के स्वास्थ्य फायदे

-शरीर के पाचन को बेहतर बनाने में छाछ बहुत फायदेमंद है. यह अपच की समस्या को हल करने में मदद करता है.

-एसिडिटी अधिकतर लोगों में होने वाली सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है. भोजन के बाद एक कप छाछ का सेवन एसिडिटी से तुरंत राहत पाने में मदद करेगा. इससे पेट की जलन से भी राहत मिलती है.

-बार-बार हिचकी आने की समस्या हो, तो छाछ में एक चम्मच सौंठ डालकर सेवन करना लाभदायक होगा. ऊल्टी आने या जी मचलाने पर छाछ में जायफल घिसकर इसके मिश्रण को पीने से लाभ मिलता है.

शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में सहायक होता है.

-गर्मी के मौसम में पसीना बहुत आता है और ऐसे में डिहाइड्रेशन हो सकती है. इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. लेकिन छाछ का सेवन इस कमी को दूर करता है.

यह भी पढ़ें- खाने के साथ दही को शामिल करना शरीर में करता है ये बदलाव, जानें यहां