News Nation Logo

Vomiting Treatment: ट्रैवलिंग के दौरान उल्टी हो रही है बार-बार, ये घरेलू नुस्खे साबित होंगे असरदार

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 17 Feb 2022, 06:25:13 PM
Vomiting treatment

Vomiting treatment (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

वीकेंड आने वाला है. ऐसे में सभी को घूमने का क्रेज रहता है. लेकिन, वो ये सोचकर रुक जाते हैं या जाने में आनाकानी करते हैं कि कहीं उन्हें रास्ते भर गाड़ी में लटककर (vomiting home remedies) न जाना पड़े. ऐसा इसलिए क्योंकि कई लोगों को रास्ते में वोमिटिंग (Vomiting treatment) की दिक्कत होती है. तो, ये खबर आपके बड़े काम की है क्योंकि आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताने वाले है. जिससे आप बेधड़क और बेफिक्र होकर आराम से घूमने के लिए जा सकेंगे. वो इसलिए, क्योंकि ये घरेलू नुस्खें हैं ही इतने दमदार कि कोई भी इन्हें अपनाकर अपनी प्रॉब्लम (How to stop vomiting immediately) को खत्म कर सकता है. 

यह भी पढ़े : Mulberry Benefits: शहतूत के आगे फेल हैं सेब और अनार, इन बीमारियों को जड़ से खत्म करने में मददगार

नींबू करेगा मदद 
जब भी आप सफर में जाते हैं तब एक पका हुआ नींबू अपने साथ लेकर जरूर जाएं. जब भी आपका जी मचलाने लगे या खराब होने लगे तो, आप नींबू (lemon) को छीलकर सूंघ लें. इससे आपका मन फ्रेश हो जाएगा. इसके इस्तेमाल से आपको उल्टी भी नहीं होगी. 

अदरक 
अदरक जितना फायदा गले को पहुंचाती है. उतना ही उल्टी में भी आराम दिलाती है. जब भी आपका मन घबराने लगे तभी आप अपने मुंह में अदरक का छोटा टुकड़ा या टॉफी रख लें. इससे आपको बहुत आराम मिलेगा. इसके अलावा सफर में जब भी आपका जी घबराए तो अदरक (ginger) वाली चाय पीना भी फायदेमंद रहता है. 

यह भी पढ़े : Coconut Water Side Effects: ज्यादा नारियल पानी पीने के हैं ये नुकसान, करता है बॉडी को यूं परेशान

पुदीना 
आप चाहें तो सफर के दौरान अपने रुमाल पर पुदीने के तेल की कुछ बूंदे छिड़कते रहे और उसे रास्ते भर सूंघते रहे. आप चाहें तो मिंट (mint) वाली चाय भी पी सकते हैं. 

किताबों से दूरी बना लें 
अक्सर देखा जाता है कि लोग अपना माइंड डायवर्ट करने के लिए इधर-उधर दिमाग लगाना शुरू कर देते हैं. अब, अगर ऐसे में आप किताबें पढ़ने का ऑप्शन ठीक मान रहे हैं. तो, बता दें कि बिल्कुल गलत सोच रहे हैं. सफर के दौरान किताबें पढ़ने और मोबाइल चलाने से दूर रहना चाहिए. ऐसा करने से चक्कर (books) आते हैं और जी मचलाता है. 

First Published : 17 Feb 2022, 06:23:19 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.