News Nation Logo

Mulberry Benefits: शहतूत के आगे फेल हैं सेब और अनार, इन बीमारियों को जड़ से खत्म करने में मददगार

शहतूत में विटामिन-A, विटामिन-K और पोटैशियम (Mulberry benefits) पाया जाता है जो बॉडी को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि शहतूत खाने से बॉडी (health benefits of mulberry) को और किस तरह से फायदा पहुंचता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 17 Feb 2022, 05:41:25 PM
Mulberry Health Benefits

Mulberry Health Benefits (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

शहतूत एक ऐसा फ्रूट है जिसे कच्चा और पक्का दोनों तरीके से खाया जा सकता है. आयुर्वेद में शहतूत (mulberry) खाने के ढ़ेरों फायदे बताए गए हैं. ये बहुत से रंगों में पाया जाता है. जिसमें काला, नीला और लाल रंग शामिल है. इसमें विटामिन-A, विटामिन-K और पोटैशियम (Mulberry benefits) पाए जाते हैं. जो बॉडी को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं शहतूत में हाई न्यूट्रिशनल वेल्यू और एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. इन्हें डाइट में शामिल करने से सर्दी-खांसी की प्रॉब्लम से बचा जा सकता है. इसके साथ ही ये इम्यूनिटी के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. तो, चलिए आज आपको शहतूत खाने से हेल्थ को होने वाले बेनिफिट्स (health benefits of mulberry) के बारे में बताते हैं. 

यह भी पढ़े : Coconut Water Side Effects: ज्यादा नारियल पानी पीने के हैं ये नुकसान, करता है बॉडी को यूं परेशान

इम्यूनिटी बढ़ाए
शहतूत में विटामिन-C भरपूर क्वांटिटी में पाया जाता है. जिसे किसी भी बीमारी या बाहरी एलिमेंट्स के खिलाफ एक पॉवरफुल डिफेंसिव हथियार माना जाता है. इसे रोजाना लेने से इम्यूनिटी यानी इम्यून सिस्टम (boost immunity) को मजबूती मिलती है. 

स्किन के लिए फायदेमंद
शहतूत सिर्फ हेल्थ के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन A, विटामिन E और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. जो स्किन (Mulberry benefits for skin) को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

यह भी पढ़े : शक्कर है हेल्थ के लिए बेहद नुकसानदायक, चाय को करें इन चीजों से मीठा

बालों को बनाएं हेल्दी
शहतूत में पाए जाने वाली क्वालिटीज बालों को हेल्दी बनाने में मदद कर सकती हैं. ये बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देती हैं. इसके साथ ही बालों के झड़ने से भी रोकती हैं. इसके अलावा शहतूत को स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. ये काले दाग-धब्बों को कम कर सकते (Dried mulberry benefits) हैं. 

कैंसर के रिस्क को करे कम 
एक रिसर्चे के अनुसार, शहतूत में कैंसरसे लड़ने वाली क्वालिटीज होती हैं. ये कैंसर से होने वाले रिस्क को कम करते हैं.  इसमें पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनॉयड (Polyphenols and Flavonoids) जैसे प्लांट बेस्ड कंपाउंड्स पाए जाते हैं. जो कैंसर सेल्स को कम करने में मदद करते हैं. शहतूत हमारी फुल हेल्थ के लिए एक बेस्ट फ्रूट है. जो बॉडी के लिए हर तरह से फायदमेंद है. यदि आपके आस-पास इसका पेड़ है तो इस फ्रूट का आनंद लें और हेल्दी (reduce cancer risk) रहिए.

First Published : 17 Feb 2022, 05:41:25 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.