News Nation Logo

शक्कर है हेल्थ के लिए बेहद नुकसानदायक, चाय को करें इन चीजों से मीठा

शक्कर सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होती है. लेकिन, अगर आपको चाय पीना पसंद है तो, आप शक्कर की जगह इन चीजों को चाय में मिलाकर उसे मीठी कर सकते है. ये चीजें (substitutes of sugar) न सिर्फ चाय को मीठा करेंगी बल्कि हेल्थ को भी फायदा पहुंचाएंगी.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 17 Feb 2022, 02:30:39 PM
substitutes of sugar

substitutes of sugar (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

सर्दी के मौसम में हर किसी को चाय पीना पसंद होता है. चाय तो ऐसी चीज है जिसे सर्दी और गर्मी (sugar replacement) दोनों ही मौसम में पीना पसंद किया जाता है. ऊपर से उसमें अगर भर-भरकर शक्कर पड़ी हो तो क्या कहना. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि शक्कर हमारी हेल्थ के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकती है. अब, आप सोचेंगे की फीकी चाय कैसे पिएं. तो, डरने वाली बात नहीं है आप शक्कर (natural sugar substitutes) की जगह और भी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. जो हमारी हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. साथ ही ये चीजें  नेचुरल स्वीटनर का भी काम करेंगी. तो, चलिए देख लें कि चाय को मीठी करने के लिए किन चीजों (sugar substitute) का इस्तेमाल करें.  

यह भी पढ़े : Foods Affect Sleep: ये खतरनाक चीजों को खाने से उड़ती है रातों की नींद, सोने से पहले खाना तुरंत कर दें बंद

सौंफ की चाय 
आप चाय में शक्कर की जगह सौंफ मिला सकते हैं. सौंफ हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इसके साथ ही अगर आपको चाय पीने के बाद गैस की भी प्रॉब्लम है. तो, इससे (sauf tea) वो भी दूर हो जाएगी. 

शहद 
शहद हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर आप इसे चाय में मिलाकर पीते हैं तो ये नेटुरल स्वीटनर का काम करता है. शक्कर के कंपैरिजन में शहद (replacing sugar with honey) लेना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. 

यह भी पढ़े : Tamarind Benefits: याददाश्त करनी हो तेज और वजन हो घटाना, इमली के फायदे जरूरी हैं जानना

चाय में गुड़ मिलाएं 
अगर आप वेटलॉस भी करना चाहते हैं तो गुड़ आपके लिए अच्छा ऑप्शन है. इसलिए, चाय में गुड़ मिलाकर पीने से चाय का टेस्ट तो बदलेगा ही साथ ही इसका कलर भी बदल जाएगा. इसी के साथ गुड़ में काफी ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं और साथ ही ये केमिकल्स से दूर (jaggery) रहता है. 

मुलेठी 
मुलेठी का इस्तेमाल कई आयुर्वेदिक दवाईयां बनाने में किया जाता है. गले में दर्द से भी मुलेठी (mulethi) आपको आराम दिला सकती है. इसे बानने के लिए चाय में लौंग और दालचीनी का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये हर्बल चाय का काम करेगी. 

First Published : 17 Feb 2022, 02:30:39 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.