logo-image

Foods Affect Sleep: ये खतरनाक चीजों को खाने से उड़ती है रातों की नींद, सोने से पहले खाना तुरंत कर दें बंद

रात की नींद उड़ने के लिए जितनी जिम्मेदार हमारी फोन में लगी रहने की आदत और ऑफिस का काम है. उतना ही हमारा खाना भी है. जी हां, चलिए आज हम आपको बता देते हैं कि वो कौन-सी खाने (foods cause sleeplessness) की चीजें है जिनसे हमारी बॉडी पर असर पड़ रहा है. 

Updated on: 17 Feb 2022, 12:58 PM

नई दिल्ली:

आज की जेनरेशन में नींद न आना या देर से आना एक बड़ी प्रॉब्लम बन गई है. इसका एक कारण तो रात-रात भर फोन में लगे रहना है. तो, वहीं दूसरा कारण ऑफिस का काम भी है. वजह चाहे जो भी हो. सफर हमारी हेल्थ को ही करना पड़ता है. लेकिन, ये बात भी आप बहुत अच्छे से जानते हैं कि पूरे दिन (Foods to avoid before bed) में आठ घंटे की नींद बहुत जरूरी होती है. वरना हमें बीमारियां घेरना शुरू कर देती है. अगर हम रात-रात भर करवटें बदलते रहेंगे तो अगले दिन ना सिर्फ आपका मूड खराब होगा बल्कि आपके काम का भी नुकसान होगा. कई बार तो हमें खुद नहीं पता होता कि आखिर ऐसा हमारे साथ हो क्यों रहा है.

यह भी पढ़े : Tamarind Benefits: याददाश्त करनी हो तेज और वजन हो घटाना, इमली के फायदे जरूरी हैं जानना

इसी के चलते हम बस ये ऑफिस और फोन में लगे रहने के कारणों को आसानी से मान लेते है. ये तो वो रीजन्स हैं ही लेकिन, इसके साथ ही आपके सोने से पहले कुछ ऐसे फूड्स भी है जिनकी वजह से आपकी नींद ( never eat these foods before sleeping) का नुकसान होता. जिन्हें हम खाते रोज है लेकिन, हमें पता ही नहीं होता कि वो हमारे लिए कितनी नुकसानदायक है. तो, चलिए आज हम आपको बता देते है कि वो कौन-सी खाने (foods cause sleeplessness) की चीजें है जिनसे हमारी बॉडी पर असर पड़ रहा है.  

यह भी पढ़े : Amla Seed Benefits: नाक से खून आना हो जाएगा बंद, जानें आंवले के बीज के ये फायदे जबरदस्त

चॉकलेट 
चॉकलेट को हम रोजाना बड़े शौक से खाते हैं. खास तौर से रात के खाने के बाद. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आपकी करवटें बदलने का एक कारण ये चॉकलेट ही है. चॉकलेट (chocolate) में मौजूद कैफीन आपको जगाए रखता है. हालांकि, इसमें कैफीन (Caffeine) की क्वांटिटी कम होती है लेकिन कॉफी के साथ-साथ आपको सोने से पहले चॉकलेट खाने से बचना चाहिए. ये दिन में एनर्जी बूस्टर की तरह ही खाई जाए तो बेहतर है. 

पिज्जा 
ना सिर्फ PG में रहने वाले लोग बल्कि घर पर रहने वालों को भी अक्सर शौक चढ़ता है कि रात के टाइम घर के खाने का मूड नहीं है. तो, चलिए पिज्जा खाया जाए. लेकिन, आज अगर आप अपने डिनर में पिज्जा शामिल करने जा रहे है तो ये बात जरूर जान लें कि वैसे तो किसी भी तरह का फास्ट फूड (pizza) हमारी बॉडी के लिए अच्छा नहीं होता, लेकिन अगर आप रात के टाइम पिज्जा खाते हैं तो फिर आपको दिक्कत हो सकती है. इसमें Cheese की क्वांटिटी ज्यादा होने की वजह से ये आपका पेट भी खराब कर सकता है.

यह भी पढ़े : Eye Twitching Causes: आंखें फड़कने की प्रॉब्लम न करें इग्नोर, इन गंभीर लक्षणों पर करें गौर

आइसक्रीम 
वहीं इसमें अगले नंबर पर आइसक्रीम आती है. जिसे लोग गर्मी हो या सर्दी रात के खाने के बाद खाना पसंद करते हैं. लेकिन, आपको बता दें कि इसमें शुगर की क्वांटिटी ज्यादा होने की वजह से ये आपको चैन से सोने नहीं देती. इसे खाने पर आपकी बॉडी शुगर और फैट (Fat) को पचाने की जद्दोजहद ही करती रह जाएगी. इसलिए रात में आइस्क्रीम (icecream) और केक वगैराह खाने की इच्छा को जितना जल्दी हो सकें दबा दें.

सोडा 
कई लोगों को राते के खाने के बाद सोडा पीने की आदत होती है. लेकिन, आज भी अगर आप ऐसा करने जा रहे हैं तो बता दें अगर रात को सोडा या सोडे पाउडर का इस्तेमाल किया जाए, तो इससे पेट खराब हो सकता है. जिसकी वजह से आपकी नींद खराब हो सकती है. इसलिए इससे बचना (soda) ही बेहतर रहेगा.