logo-image

Amla Seed Benefits: नाक से खून आना हो जाएगा बंद, जानें आंवले के बीज के ये फायदे जबरदस्त

आंवले के बीज भी बेहद फायदेमंद होता है. इनकी गुठली में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन-B कॉम्प्लेक्स, कैरोटिन, आयरन और फाइबर होते है. तो, चलिए आपको आंवले के बीजों (amla seeds benefits) के इस्तेमाल के फायदे बताते है.

Updated on: 16 Feb 2022, 04:31 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में आंवला खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. ये एक ऐसा सुपरफूड है जो हर मौसम में खाया जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स बॉडी को कई तरह से फायदा पहुंचाने में मदद कर सकते है. आंवले को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. जैसे आप इसकी चटनी, मुरब्बा, अचार और जूस अपने खाने में शामिल कर सकते है. लेकिन, क्या कभी आपने इसके बीजों का इस्तेमाल किया है. जी हां, सही सुना आपने आंवले के बीज जिन्हें आप गुठलियां (amla seeds) भी कह सकते है. आपको बता दें कि आंवले की गुठली में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन-B कॉम्प्लेक्स, कैरोटिन, आयरन और फाइबर जैसे कई न्यू्ट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. जो पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स के साथ-साथ और भी कई फायदे पहुंचाते है. तो, चलिए आपको आंवले के बीजों (amla seeds benefits) को खाने के फायदे बताते है. 

यह भी पढ़े : स्लीप एपनिया ने ली Bappi Lahiri की जान, जानें इस बीमारी के कारण और लक्षण

नाक से खून आना होगा बंद 
आपने कई लोगों को देखा होगा जिनको नाक से खून आने की प्रॉब्लम होती है. जिसे नक्सरी फूटना या नकसीर भी कहते हैं. ये प्रॉब्लम ज्यादातर तेज गर्मी के दौरान होती है. अगर आप इस प्रॉब्लम से बचना चाहते हैं तो आंवले की गुठली (Nosebleeds) को पानी में पीसकर इसका पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाकर सीधा लेट जाएं. इससे आपकी बॉडी में ठंडक पहुंचेगी और आपको आराम मिल जाएगा. 

आंखों के लिए फायदेमंद 
जैसे आंवला खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. वैसे ही आंवले के बीज भी आंखों को बहुत फायदा पहुंचाते है. आंखों में खुजली, जलन, लालिमा की शिकायत (Amla seed powder benefits) होने पर इसके बीजों को पीसकर आंखों के ऊपर और नीचे लगाने से बहुत फायदा मिलता है. इसके अलावा एक- दो बूंद आंवले का रस आंखों में डालने से आंख के दर्द में भी आराम मिलता है. इसलिए, अगर जल्द से जल्द आंखें ठीक करनी है तो आंवले के बीजों का इस्तेमाल करना शुरू कर दें. 

यह भी पढ़े : Eye Twitching Causes: आंखें फड़कने की प्रॉब्लम न करें इग्नोर, इन गंभीर लक्षणों पर करें गौर

कब्ज की प्रॉब्लम करे दूर 
अगर आप कब्ज की प्रॉब्लम से परेशान है. तो, आंवले के बीज इस प्रॉब्लम से निजात दिलाने में रामबाण की तरह काम करेंगे. चाहे फिर वो कब्ज कितना ही पुराना क्यों न हो. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप आंवले की गुठली के पाउडर को गुनगुने पानी में डालकर पी सकते हैं. इससे कब्ज की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी. आप इसे गर्म पानी (constipation problem) से भी पी सकते है. 

हिचकी
अगर आपको हिचकी की प्रॉब्लम सता रही है. तो, ऐसे में आंवले के बीज आपको बेहद फायदा पहुंचाएंगे. इसका इस्तेमाल करने के लिए आंवले के बीज का पाउडर बना लें और शहद के साथ इसे पी लें. इससे आपको आराम मिल सकता है. इसे लेने से कुछ ही मिनटों में आपकी हिचकी (hiccups) दूर हो जाएगी.