News Nation Logo

Acid Reflux Drinks: Acidity में चाहिए तुरंत आराम, इन ड्रिंक्स का गिलास करें अपने नाम

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 17 Feb 2022, 07:35:24 PM
Acid Reflux Treatment

Acid Reflux Treatment (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

इस मौसम में लोगों को बाहर का जंक फूड बेहद पसंद आता है. गलत भी नहीं है क्योंकि वो खाना ही इतना लजीज लगता है देखने में कि नियत कैसे न डोले. फिर चाहे वो टेस्टी चिली पोटेटो हो या नूडल्स या फिर कोई और जंक फूड. लेकिन, तब तो आप उसे टेस्टी लगने की वजह से खा लेते हैं लेकिन, बाद में यही खाना पेट को परेशान करता है. उसके बाद एसिडिटी (acid reflux) की प्रॉब्लम, पेट में जलन होना तो आम बात है. जिसके बाद जी मिचलाना, घबराहट और उल्टी लगना भी महसूस (acid reflux treatment) होता है. इस टाइम पर बस यही लगता है कि किसी तरह से ये प्रॉब्लम ठीक हो जाए, पेट में ठंडक पड़ जाए. तो, इसके लिए आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स बताते हैं जिन्हें पीकर आपकी एसिड रिफल्क्स की प्रॉब्लम ठीक हो जाएगी और आपको मिनटों में राहत (acid reflux drinks) मिल जाएगी. 

यह भी पढ़े : Vomiting Treatment: ट्रैवलिंग के दौरान उल्टी हो रही है बार-बार, ये घरेलू नुस्खे साबित होंगे असरदार

एलोवेरा जूस 
एलोवेरा में एंटी- इंन्‍फ्लामेटरी क्वालिटीज होती है. इसका जूस पीते ही पेट की जलन और दर्द दोनों ठीक हो जाते हैं. अगर आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम सता रही है. तो, आप एलोवेरा जूस पी सकते हैं. इसे पीने से आपका डाइजेशन सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग हो जाएगा. इसमें हील‍िंग क्वालिटीज होती हैं जो पेट से जुड़ी कई बीमारियों को ठीक कर सकती हैं. अगर आपको एलोवेरा जूस (aloevera juice) पसंद नहीं है, तो आप इसे नार‍ियल पानी के साथ पी सकते हैं. इसे पीते ही आपको जलन में राहत मिल जाएगी. 

सौंफ का पानी 
सौंफ खून तो साफ करती ही है. इसके साथ ही ये डाइजेशन में भी मदद करता है. इसी तरह एसिडिटी होने पर भी पेट को राहत देने के लिए सौंफ का पानी पिया जा सकता है. इसे पीने से जलन तो बंद होती ही है. लेकिन, साथ ही ये डायर‍िया जैसी प्रॉब्लम से भी बचाता है. इसके अलावा सौंफ का पानी आपकी इम्यूनिटी (fennel water) बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है. 

यह भी पढ़े : Mulberry Benefits: शहतूत के आगे फेल हैं सेब और अनार, इन बीमारियों को जड़ से खत्म करने में मददगार

चैरी ड्रिंक 
चैरी खाने के फायदे तो आपने बहुत सुने होंगे. आज जरा चैरी ड्रिंक पीने के भी फायदे सुन लीजिए. दरअसल, चैरी में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है. जो दिल की बीमार‍ियों के ल‍िए अच्‍छा माना जाता है. वहीं इसे पीने से पेट की प्रॉब्लम भी दूर होती है. इस ड्रिंक को अपनी डाइट में जल्द से जल्द शामिल करें. इसे पीने से आपको कॉन्स्टिपेशन की शिकायत भी नहीं होगी. साथ ही आप एनर्जेटिक और फ्रेश (cherry drink) भी महसूस करेंगे.  

जीरा पानी 
जीरा जितना काम सब्जियों को छोंकने में आता है. उतना ही इसका पानी पेट की जलन को शांत करने में मदद करता है. जीरे में फाइबर और म‍िनरल्‍स मौजूद होते हैं. जो डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करने का काम करते हैं. इसे पीने से आपका मेटाबॉलिज्‍म भी ठीक रहता है. साथ ही पेट में होने वाले दर्द से भी निजात मिलता है. जिन्हें भी पेट में जलन की दिक्कत फेस करनी पड़ रही है. उन्हें जीरे का पानी (cumin water) जरूर पीना चाहिए.  

First Published : 17 Feb 2022, 07:29:48 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.