News Nation Logo

Oral Cancer Symptoms: मुंह का कैंसर है बेहद खतरनाक, इन Symptoms से होती है इसकी शुरुआत

आज देश में सबसे ज्यादा कैंसर फैल रहा है. इन्हीं में से एक मुंह का कैंसर (oral cancer) भी होता है जिससे आज लाखों लोग पीड़ित है. तो, चलिए आपको इसके शुरुआती सिम्पटम्स के बारे में बताते हैं. जिन पर ध्यान देकर इसका इलाज जल्दी शुरू किया जा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 10 Feb 2022, 06:49:34 PM
oral cancer causes and symptoms

oral cancer causes and symptoms (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

आज देश में सबसे ज्यादा कैंसर फैल रहा है. हर साल लाखों लोगों को कैंसर होता है. किसी को पेट में तो किसी को गले में. ऐसा ही एक कैंसर मुंह का भी होता है. देश में मुंह के कैंसर के मरीज सबसे ज्यादा पाए जाते हैं. वैसे इसका मुख्य कारण पान, गुटखा खाना (oral cancer) होता है. लेकिन, अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि मुंह का कैंसर सिर्फ उन लोगों को होता है जो तंबाकू खाते हैं. तो, आप गलत सोच रहे हैं क्योंकि ये किसी को भी हो सकता है. जिससे इम्यूनिटी सिस्टम पर भी काफी असर पड़ता है. इसके सिम्पटम्स बहुत पहले ही दिखने लगते है. लेकिन, हम लोग आम प्रॉब्लम समझकर (oral cancer symptoms) नजरअंदाज कर देते हैं. इसलिए, आज हम आपको कोलन कैंसर के शुरूआती सिम्पटम्स (signs of oral cancer) के बारे में बताने जा रहे हैं.

यह भी पढ़े : Iron Foods: बॉडी में हो गई है खून की कमी, ये 5 सुपरफूड्स कर देंगे पूरी  

मंह के कैंसर के सिम्पटम्स
मुंह का कैंसर होने पर शुरूआत में गाल के अंदर की तरफ छाले होना, मुंह में घाव, अंदर की तरफ छाले, लंबे टाइम तक होंठों का फटे रहना और घाव का आसानी से न भरना. जैसे कॉमन सिम्पटम्स दिखते हैं. इसकी शुरूआत मुंह के अंदर सफेद छाले या छोटे से घाव से होती है. लंबे टाइम तक अगर मुंह के अंदर सफेद धब्बे, घाव या छालें रहते हैं, तो आगे चलकर ये मुंह के कैंसर की वजह (mouth cancer) बन जाते हैं. 

इसके साथ ही इस दौरान मुंह में स्मेल आवाज बदलना, आवाज बैठ जाना, निगलने में तकलीफ होना और लार का ज्यादा या ब्लड के साथ आना. ये भी मुंह के कैंसर के सिम्पटम्स होते हैं. इसमें घाव, सूजन, खून निकलने, जलन और मुंह में दर्द जैसे सिम्पटम्स (mouth cancer causes) दिखने लगते हैं. 

यह भी पढ़े : Amla Benefits: Immunity करे मजबूत और खून करे साफ, जानें खाली पेट आंवला खाने के फायदे हजार

इन लोगों को रहता है ज्यादा खतरा 
स्मोकिंग या नशा करने वाले लोगों को मुंह के कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है. ये कैंसर मुंह के अंदर जीभ, होंठ, मसूड़ों के साथ कहीं भी हो सकता है. आमतौर पर ये कैंसर कमजोर इम्यूनिटी की वजह से होता है. इसके अलावा लंबे टाइम से मुंह की अंदर से सफाई न होने की वजह से भी ये हो सकता है. वैसे तो इसका सबसे ज्यादा खतरा उन्हीं लोगों को होता है जो गुटका, बीड़ी स्मोकिंग, शराब (oral cancer stages) वगैराह पीते हैं. 

यह भी पढ़े : Snoring Home Remedies: पार्टनर के खर्राटे कर रहे हैं आपकी नींद खराब, इन घरेलू नुस्खों से निकालेगा सामधान

इन बातों का रखें ख्याल 
अगर आपके होंठ, जीभ या मुंह में कहीं छाला हो गया है तो, आप तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. पहली स्टेज में कैंसर का पता लगने पर इसका इलाज होने के चांसिज ज्यादा रहते हैं. इसके अलावा अगर कोई और सिम्पटम न भी दिखें तो भी उन पर ध्यान दें. दांतों और मुंह को रोजाना दो बार अच्छी तरह से साफ जरूर करें. अगर इसके बाद भी कोई बदलाव न नजर आएं तो एक बार डॉक्टर से जांच कराएं. खास तौर से इस दौरान जंक फूड, प्रोसेस्ट फूड, कोल्ड ड्रिंक्स और डिब्बा बंद फूड न खाएं. इनसे दिक्कत (symptoms of oral cancer) हो सकती है. 

First Published : 10 Feb 2022, 06:49:34 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.