News Nation Logo

Amla Benefits: Immunity करे मजबूत और खून करे साफ, जानें खाली पेट आंवला खाने के फायदे हजार

आंवले में विटामिन C, टैनिन, फॉसफोरस, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है. जो हेल्थ के साथ ही बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. आंवले को रोज खाली पेट खाने (amla health benefits) या इसका जूस पीने से हेल्थ को कई फायदे होते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 10 Feb 2022, 02:28:06 PM
amla health benefits

amla health benefits (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

सर्दियों में हमारी यही कोशिश रहती है कि जितना हो सके बीमारियों से दूर रहे. क्योंकि इस मौसम में बीमारियां सबसे ज्यादा चपेट में लेती है. इसलिए, आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे है. जिसे रोजाना आजमाने से आप बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे. वो नु्स्खा आंवला (amla) है. आंवला हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है. आयुर्वेद में भी आंवले (amla benefits) को खाना काफी फायदेमंद माना गया है. आंवला में विटामिन C, टैनिन, फॉसफोरस, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है. जो हेल्थ के साथ ही बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. आंवले को रोज खाली पेट खाने या इसका जूस पीने से हेल्थ को कई फायदे होते हैं. इसे खाली पेट खाने से बहुत फायदे होते हैं. तो, आइए जानते हैं कि आंवला हेल्थ (amla health benefits) को किस तरह से फायदा पहुंचाता है.  

यह भी पढ़े : Peanuts Side Effects: मूंगफली ज्यादा खाने वाले हो जाएं सावधान, पहुंचा सकती है आपको अस्पताल के द्वार

खून करे साफ 
स्टडीज की मानें तो अगर आपका ब्लड साफ है तो इससे कई तरह की प्रॉब्लम्स का खतरा कम हो जाता है. इसके लिए आंवले को खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. ब्लड में टॉक्सिक बढ़ने से एनर्जी के लेवल में कमी और स्किन और बालों की हेल्थ पर निगेटिव असर पड़ता है. आंवले को खाने से बॉडी के टॉक्सिक सब्सटांसिज को बाहर निकालने में मदद मिलती है. इसके साथ ही ये लिवर के काम को ठीक रखने में भी मदद करता है. आंवला खाने से टॉक्सिन का लेवल कम होता है और हार्ट की हेल्थ को बढ़ावा (amla benefits for blood) मिलता है.

इम्यूनिटी सिस्टम बने मजबूत 
आंवले को खाली पेट खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. आंवले में विटामिन C मौजूद होता है. इसके साथ ही आंवला नैचुरल लैग्जेटिव का काम करता है और बॉडी से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है. सुबह खाली पेट कच्चा आंवला खाने से या उसका जूस पीने से काफी फायदा मिलता है. इसके साथ ही आंवले में फंगल इंफेक्शन और बैक्टीरिया से लड़ने की ताकत (amla benefits for immunity) होती है. 

यह भी पढ़े : Snoring Home Remedies: पार्टनर के खर्राटे कर रहे हैं आपकी नींद खराब, इन घरेलू नुस्खों से निकालेगा सामधान

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए फायदेमंद 
डायबिटीज पेशेंट्स के लिए आंवला खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आंवले में क्रोमियम की क्वांटिटी बहुत हाई होती है. जो ब्लड शुगर के लेवल में इररेग्युलर स्पाइक्स को रोकने में मदद करती है. ताजे आंवला इंसुलिन सेंसिटिटविटी को बढ़ाता है जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है. इसके अलावा, आंवले में मौजूद पॉलीफेनोल्स बॉडी को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और क्रोनिक हेल्थ प्रॉब्लम्स (amla benefits for diabetes) से बचाने में मदद करते हैं. 

हड्डियां बनें मजबूत
सर्दी के मौसम में वैसे भी हड्डियां दर्द करने लगती है. ऐसे में आवंले में कैल्शियम की भरपूर क्वांटिटी होती है. आंवले को खाने से हड्डियां मजबूत होती है और जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है. आंवले में पोटैशियम की क्वांटिटी भी होती है जो बॉडी की मसल्स के लिए बेहद फायदेमंद (amla benefits for bones) होता है. 

First Published : 10 Feb 2022, 02:25:18 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.