logo-image

Peanuts Side Effects: मूंगफली ज्यादा खाने वाले हो जाएं सावधान, पहुंचा सकती है आपको अस्पताल के द्वार

सर्दियां आते ही मूंगफली खाना शुरू हो जाता है. क्योंकि इसे खाने के कई फायदे होते हैं. मूंगफली खाने के बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं. लेकिन, क्या आपको पता है कि मूंगफली खाने (side effects of peanuts) से हेल्थ को कितने नुकसान होते हैं.

Updated on: 09 Feb 2022, 07:01 PM

नई दिल्ली:

सर्दियां आते ही मूंगफली खाना शुरू हो जाता है. क्योंकि इसे खाने के कई फायदे होते हैं. इसमें प्रोटीन और कई जरूरी न्यट्रिएंट्स होते हैं. मूंगफली को खाने के बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं. लेकिन, क्या आपको पता है कि मूंगफली खाने से हेल्थ को कितने नुकसान होते हैं. जी हां सही सुना आपने. मूंगफली (disadvantages of peanuts) को ज्यादा खाने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम हो सकती है. इसके साथ ही मूंगफली को ज्यादा खाने से आपको डाइजेशन की प्रॉब्लम हो सकती है और इससे लिवर भी खराब हो सकता है. इसके साथ ही आपको मूंगफली से एलर्जी की भी प्रॉब्लम हो सकती है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि मूंगफली को खाने से बॉडी को और किस तरह से नुकसान (side effects of moongfali) हो सकते हैं. 

यह भी पढ़े : आयुर्वेद ने अमेरिका में मनवाया अपना लोहा, स्वामी रामदेव ने Tweet कर दी जानकारी

मूंगफली में सैचुरेटिड फैट होता है 
मूंगफली ज्यादा खाने से हमारी हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. इसमें हाई लेवल का सैचुरेटिड फैट होता है. सैचुरेटिड फैट का हाई लेवल हार्ट अटैक, स्ट्रोक, भरा हुआ आर्टरीज, डाइजेशन प्रॉब्लम,  हाई ब्लड प्रेशर और दूसरी हेल्थ प्रॉब्लम्स को जन्म दे सकता है.  डाइट में सैचुरेटिड फैट के लेवल को कम करने से हार्ट डिजीजिज का खतरा भी कम (increase fat) हो सकता है.

मूंगफली वजन बढ़ाएं 
मूंगफली आपकी हेल्थ में योगदान के बावजूद हाई कैलोरी से भरपूर होने की वजह से वजन बढ़ा सकती है. अगर आप अपने वजन को मैनेज करने की कोशिश कर रहे हैं. तो, कैलोरीज आपके लिए अच्छी नहीं हैं. वजन घटाने वाले लोगों के लिए मूंगफली खाना नुकसानदायक हो सकता है. बढ़ा हुआ वजन (weight gain) किसी के लिए भी हेल्दी नहीं होता है. 

यह भी पढ़े : Flax Seeds Benefits: झुर्रियों से मिले आजादी और मोटापा होगा कम, इन बीजों को रोज खाना है बहुत फायदेमंद

मूंगफली से हो सकती है एलर्जी 
मूंगफली सबसे आम एलर्जी में से एक है और सीरियस, पॉजिबल रेस्पोरेंस की वजह बन सकती है. ये आपकी बॉडी के इम्यून सिस्टम के परिणामस्वरूप होता है. जो मूंगफली प्रोटीन को नुकसानदायक के रूप में पहचानता है. ये उसके सिमपटम्स को ट्रिगर कर सकता है. मूंगफली से एलर्जी (allergy) होने पर बहती नाक, स्किन पर अजीब तरह के रेस्पोंस, जैसे कि खुजली, पित्ती, लालिमा या सूजन, मुंह और गले में झुनझुनी, पाचन जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं.