News Nation Logo

Snoring Home Remedies: पार्टनर के खर्राटे कर रहे हैं आपकी नींद खराब, इन घरेलू नुस्खों से निकालेगा सामधान

कुछ लोगों को खर्राटे लेने की आदत होती है जिससे आपकी नींद खराब होती है. यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर खर्राटों की प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा (home remedies for snoring) सकता है. 

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 09 Feb 2022, 08:32:27 PM
snoring home remedies

snoring home remedies (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

कुछ लोगों को खर्राटे लेने की आदत होती है. लेकिन, वो ये नहीं सोचते कि इससे उनके पास वालों को सोने (home remedies snoring) में कितनी दिक्कत होती है. या यूं कहें कि उनकी नींदे उड़ जाती है. दरअसल, तेज खर्राटे इस बात का साइन होते हैं कि सोते टाइम आपके रेस्पिरेट्री सिस्टम में कुछ न कुछ रुकावट है. जिसकी वजह से आपकी बॉडी के (snoring treatment) अंदरूनी टिशूज के कंपन से ये आवाज आती है. अगर आप या आपके आसपास कोई इंसान खर्राटों की प्रॉब्लम से परेशान है तो चिंता की कोई बात नहीं. यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर खर्राटों की प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा (home remedies for snoring) सकता है. 

यह भी पढ़े : Peanuts Side Effects: मूंगफली ज्यादा खाने वाले हो जाएं सावधान, पहुंचा सकती है आपको अस्पताल के द्वार

हल्दी 
कहना गलत नहीं होगा कि हल्दी को सारी परेशानियों का रामबाण इलाज माना जाता है. खर्राटों की प्रॉब्लम में भी हल्दी कमाल (natural ways to stop snoring) का असर दिखाती है. इसेक लिए सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध पीना काफी फायदेमंद माना जाता है. हल्दी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी -बायोटिक क्वालिटीज नाक के कंजेशन को कम करने में मदद करती है, जिससे खर्राटे (turmeric) लेना कम होता है. 

पुदीना 
पुदीने की पत्तियों को उबालकर पीने और मिंट ऑयल की कुछ बूंदों को नाक में डालने से भी खर्राटों की प्रॉब्लम में बहुत (mint) राहत मिलती है.

यह भी पढ़े : आयुर्वेद ने अमेरिका में मनवाया अपना लोहा, स्वामी रामदेव ने Tweet कर दी जानकारी

जैतून का तेल 
जैतून का तेल यानी Olive Oil खर्राटों पर काबू पाने का कापी कारगर तरीका माना जाता है. इसके लिए बस आपको करना ये है कि रात को सोते टाइम जैतून के तेल की कुछ बूंदे नाक में डालनी हैं. इस तेल में सूजन दूर करने की क्वालिटी होती है, जिसकी वजह से सांस लेना आसान हो जाता है और खर्राटों की कंडीशन में (olive oil) राहत मिलती है. 

शहद और दालचीनी 
खर्राटों की प्रॉब्लम से राहत पाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में शहद और दालचीनी पाउडर डालकर पिएं. इससे खर्राटों (Snoring) की प्रॉब्लम पर काबू पाया जा सकता है. रात को सोते टाइम इसे पिएं. इसे लगातार पीने से बहुत आराम मिलता है. ऐसा करने से आपको खर्राटों की प्रॉब्लम से जल्द ही निजात मिल (honey and cinnamon) जाएगा.

First Published : 09 Feb 2022, 08:32:05 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.