logo-image

Body Itching During Periods: पीर‍ियड्स के दौरान शरीर में होने वाली खुजली के पीछे ये हैं गंभीर कारण

अगर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान खुजली की समस्या महसूस हो या शरीर में सूजन नजर आए तो ऐसे में इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं. तो चलिए आज आपको उन कारणों के साथ साथ पीरियड्स के दौरान होने वाली खुजली से बचने के कुछ इफेक्टिव तरीके भी बताते हैं.

Updated on: 19 Feb 2022, 11:00 PM

नई दिल्ली :

अक्सर महिलाओं ने महसूस किया होगा कि पीरियड्स के दौरान कभी-कभी शरीर में खुजली की समस्या हो जाती है. यह समस्या तब होती है जब महिलाएं पीरियड्स (Periods) के दौरान साफ सफाई का ख्याल नहीं रखती हैं. स्वच्छता का ख्याल ना रखने के कारण न केवल शरीर में सूजन (body swelling) की समस्या हो सकती है बल्कि रेडनेस, रैशेज, खुजली आदि समस्या भी हो सकती है. ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं को खुजली की समस्या (Body Itching) क्यों हो जाती है? तो चलिए आज आपको उन कारणों के साथ साथ पीरियड्स के दौरान होने वाली खुजली से बचने के कुछ इफेक्टिव तरीके भी बताते हैं.  

यह भी पढ़ें: Children Weak Eyes Remedies: छोटी उम्र में चढ़ गया है आपके बच्चे को चश्मा, ये Super Foods खाने से हमेशा के लिए दूर हो जाएगी आंखों की कमजोरी

पीरियड्स के दौरान खुजली होने के कारण
जब महिलाएं पीरियड्स के दौरान साफ सफाई का ख्याल नहीं रखती हैं तो इससे न केवल सूजन की समस्या हो सकती है बल्कि पिंपल, खुजली आदि की समस्या भी हो सकती है. लेकिन इससे अलग कुछ और भी कारण हैं जिससे यह समस्या हो सकती है. जैसे- 
1. यदि पीरियड्स के दौरान व्यक्ति ज्यादा मात्रा में ऑयली खाने का सेवन करें या तला भुना खाना खाए तो इससे भी खुजली की समस्या हो सकती है.
2. पीरियड्स के दौरान शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल कम होने से शरीर में ना केवल सूजन की समस्या हो सकती है बल्कि खुजली भी बढ़ सकती है.
3. पीरियड्स में हार्मोनल इंबैलेंस की समस्या होने पर भी खुजली की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: Healthiest Juice: बॉडी को रखना है बीमारियों से मुक्त, पिएं इन फलों और सब्जियों का जूस

खुजली की समस्या से बचाव
1. साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें.
2. समय-समय पर पैड को बदलते रहें.
3. तला भुना और ऑयली खाने के सेवन से बचें.
4. वजाइना को साफ करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.
5. कॉटन के अंडर गारमेंट्स का इस्तेमाल करें.