logo-image

Healthiest Juice: बॉडी को रखना है बीमारियों से मुक्त, पिएं इन फलों और सब्जियों का जूस

जूस पीना वैसे भी हेल्थ के लिए अच्छा होता है. फ्रेश जूस ( juice for health) में विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट जैसी क्वालिटीज पाई जाती हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसे जूस के (healthy juices) बारे में जिनसे हम हेल्दी रह सकेंगे.

Updated on: 19 Feb 2022, 08:46 PM

नई दिल्ली:

आज के टाइम पर लोगों ने अपना लाइफस्टाइल इतना खराब कर लिया है कि उसकी वजह से न सिर्फ उनका मोटापा बढ़ता है बल्कि, वे कई बीमारियों की चपेट में भी आ जाते हैं. जिससे उनकी हेल्थ पर बहुत असर पड़ता है. लेकिन, अब चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि हम आपको ऐसे जूस बता रहे हैं. जो आपकी हेल्थ के लिए तो अच्छे हैं ही साथ ही आपको बीमारियों (healthy body) से भी दूर रखते हैं. जूस पीना वैसे भी हेल्थ के लिए अच्छा होता है. फ्रेश जूस ( juice for health) में विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट जैसी क्वालिटीज पाई जाती हैं. सबसे अच्छी बात कि इनमें कैलोरी की क्वांटिटी न के बराबर होती है. जिससे वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं ऐसे जूस के (Healthiest Juice) बारे में जिनसे हम हेल्दी रह सकेंगे. 

यह भी पढ़े : Tips For New Mother: पहली बार बनीं मां के सामने ये बातें करने से रहें सावधान, सुनकर हो जाती हैं परेशान

खीरे और पुदीने का जूस 
खीरा पेट और डाइजेशन दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. खीरा खाने से पेट को ठंडक मिलती है. इसके साथ ही बॉडी (healthy juices) में पानी की कमी भी दूर हो जाती है. खीरे में काफी फाइबर होता है जिससे कॉन्स्टिपेशन की प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिलता है. वहीं पुदीना में विटामिन-A, विटामिन-K और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. खीरा पुदीने के जूस से बेड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. हार्ट के लिए ये ड्रिंक (cucumber and mint juice) बहुत हेल्दी है. 

संतरे का जूस 
रोजाना संतरे का जूस ना सिर्फ आपके मूड को फ्रेश करता है बल्कि इससे स्किन और फेस के एक्ने भी ठीक होते हैं. इसके साथ ही कॉम्प्लेक्शन और स्किन टेक्सचर बेहतर होता है. संतरे के जूस में मौजूद सिट्रिक एसिड स्किन को हाइड्रेट कर सनबर्न से भी छुटकारा दिलाता है. इसके साथ ही फेस के रिंकल्स (orange juice) भी कम करता है. 

यह भी पढ़े : Health Care Tips: पुरुषों की उम्र अगर हो गई है 40, ये बीमारियां दे सकती हैं तकलीफ

गाजर का जूस 
सर्दियों के मौसम में आने वाली गाजर को आप अपनी डाइट में शामिल करके खुद को हेल्दी रख सकते हैं.  गाजर में कैलोरी कम होती है, गाजर के जूस को पीने से न सिर्फ वजन को कम किया जा सकता है बल्कि बॉडी को भी (carrot juice) हेल्दी रखा जा सकता है. 

अनार का जूस 
अनार एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल और लिनोलेनिक एसिड से भरपूर होते हैं. अनार का जूस वजन घटाने और मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही ये बॉडी को हेल्दी (pomegranate juice) रखने में भी मदद करता है.