News Nation Logo
Banner

Health Care Tips: पुरुषों की उम्र अगर हो गई है 40, ये बीमारियां दे सकती हैं तकलीफ

पुरुषों की उम्र 40 के आसपास होते ही उन्हें कई बीमारियां अपनी चपेट में ले लेती हैं. तो, चलिए आपको बताते है कि वो कौन-सी परेशानियां है जिनका रिस्क ज्यादातर आदमियों (men's major health problems to occur at late 40's) में 40 की उम्र में बढ़ जाती हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 19 Feb 2022, 04:57:12 PM
common health problems at age 40

common health problems at age 40 (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

आम तौर पर आदमियों की उम्र जब 30-40 साल तक रहती है. तो, वे बहुत एनर्जेटिक रहते हैं. लेकिन, वहीं जैसे ही उम्र का पड़ाव 40 के पार पहुंचता है. कई तरह की बीमारियां (common health problems at age 40) उन्हें चपेट में ले लेती है. इस उम्र में फैमिली (major health problems to occur at late 40's) की जिम्मेदारियां बढ़ जाती है. बच्चों के फ्यूचर को सेट करने की टेंशन होने लगती है. ये ही कुछ स्ट्रेस और टेंशन वाली चीजों से आदमियों की मेंटल के साथ-साथ फिजिकल हेल्थ पर भी असर पड़ने लगता है. अगर वक्त रहते आदमी अपने लाइफस्टाइल में सुधार नहीं करते तो, आगे चलकर उन्हें सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम्स से जूझना पड़ सकता है. तो, चलिए आपको बताते है कि वो कौन-सी परेशानियां है जिनका रिस्क ज्यादातर आदमियों में 40 (men's major health problems to occur at late 40's) की उम्र के आसपास बढ़ जाती हैं.

यह भी पढ़े : Itchy Ear Causes: कान में हो रही खुजली को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं इसके पीछे ये गंभीर कारण

मेंटल स्ट्रेस 
आदमियों की उम्र 40 के आस-पास पहुंचते ही उनकी जिम्मेारियों का बोझ भी पढ़ जाता है. क्योंकि बच्चे बड़े होने लगते हैं. तो, उनके करियर की चिंता सताने लगती है. फ्यूचर को सेक्योर करनी की टेंशन हो जाती है. ऐसे में आदमियों में स्ट्रेस और डिप्रेशन का लेवल बढ़ने लगता है. जिसकी वजह से गुस्सा, चिड़चिड़ाहट, मूड स्विंग्स की प्रॉब्लम्स भी बढ़ जाती है. इसके साथ ही कई बार ये डिप्रेशन (mental stress) का रूप भी ले सकती है.

यह भी पढ़े : Asthma Exercise: अस्थमा की प्रॉब्लम में तुरंत मिलेगा आराम, ये योगासन करें सुबह-शाम

कोलेस्ट्रॉल बढ़ना 
इस उम्र में आदमी अपना ख्याल सही से नहीं रख पाते. जिसकी वजह से गलत खानपान और फिजिकल एक्टिविटी न करने की वजह से उनका कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. कोलेस्ट्रॉल (cholesterol level) बढ़ने की वजह से हाई बीपी और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का रिस्क भी बढ़ जाता है. यही वजह है कि आजकल कम उम्र में ही हार्ट अटैक के मामले भी तेजी से बढ़ने लगे हैं.

यह भी पढ़े : Nasal Spray Side Effects: Nasal Spray का इस्तेमाल कर रहे हैं लगातार, जान लें इससे होने वाले गंभीर नुकसान एक बार

डायबिटीज
डायबिटीज भी इस उम्र में सबसे ज्यादा बढ़ने वाली बीमारी है. आमतौर पर 40 की उम्र  के आसपास लोगों का वजन बढ़ने लगता है और डायबिटीज का रिस्क भी बढ़ जाता है. चिंता की बात तब बढ़ जाती है अगर आपकी फैमिलीमें पहले से ही किसी को डायबिटीज की प्रॉब्लम है, तो आपको ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. डायबिटीज (diabetes) एक लाइलाज प्रॉब्लम है. तो, तमाम बीमारियों में सीरियस कंडीशन पैदा कर सकती है.

First Published : 19 Feb 2022, 04:57:12 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.