News Nation Logo
Banner

Itchy Ear Causes: कान में हो रही खुजली को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं इसके पीछे ये गंभीर कारण

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 19 Feb 2022, 04:21:25 PM
Ear Itching Causes

Ear Itching Causes (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

अक्सर आपने देखा होगा कि बॉडी में तरह-तरह की परेशानियां होती है. लेकिन, कई प्रॉब्लम्स के हमें कारण नहीं पता होते. ऐसी ही एक प्रॉब्लम कान में खुजली (ear itching) की भी होती है. जिसे अक्सर लोग आम दिक्कत समझकर नजरअंदाज कर देते हैं. कान में खुजली भी इतनी बार कर लेते हैं कि दर्द ही हो जाता है. लेकिन, अगर आप इस तरह की प्रॉब्लम (itchy ear causes) काफी लंबे टाइम से फेस कर रहे है. तो, सावधान हो जाइए क्योंकि इसके पीछे कुछ सीरियस रीजन्स हो सकते है. जो आगे चलकर कान में इंफेक्शन का भई कारण बन सकते हैं. तो, चलिए जान लें वो गंभीर (itching in ear) कारण क्या है.  

यह भी पढ़े : Asthma Exercise: अस्थमा की प्रॉब्लम में तुरंत मिलेगा आराम, ये योगासन करें सुबह-शाम

कान में गंदगी 
कान में जमा होने वाली गंदगी की वजह से खुजली की प्रॉब्लम पैदा हो सकती है. इसी वजह से सुनने की कैपेसिटी पर भी बहुत इफेक्ट पड़ता है. ऐसे में कान की साफ-सफाई का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. दरअसल, ये गंदगी खुजली ही नहीं इंफेक्शन का कारण भी बन सकती है. इसी को देखते हुए कान को हर 15 दिन में साफ (Itchy ears allergies) करना चाहिए. 

ड्राई ईयर 
कान के ड्राई होने की वजह से भी खुजली आपको तंग कर सकती है. कानों में आई ड्राइनेस की वजह से इंफेक्शन हो सकता है. इस प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए बेबी ऑयल या सरसों का तेल गुनगुना गर्म करके कान में डाल (Itchy ear canal) सकते हैं. 

यह भी पढ़े : Nasal Spray Side Effects: Nasal Spray का इस्तेमाल कर रहे हैं लगातार, जान लें इससे होने वाले गंभीर नुकसान एक बार

कान में इंफेक्शन 
कान में खुजली होने का एक कारण कान में हो रहा इंफेक्शन भी हो सकता है. कभी-कभी कान में बैक्टीरिया जमा होने की वजह से इंफेक्शन हो जाता है. ये खुजली को पैदा कर देता है. कान में इंफेक्शन के पीछे पानी का फंसना भी हो सकता है. इस तरह के इंफेक्शन को हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि ये प्रॉब्लम सुनने की पॉवर पर इफेक्ट डालती है. इतना ही नहीं इससे सिर में दर्द या दूसरी प्रॉब्लम्स (ear infection causes) भी हो सकती हैं.

First Published : 19 Feb 2022, 04:21:25 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.