logo-image

Children Weak Eyes Remedies: छोटी उम्र में चढ़ गया है आपके बच्चे को चश्मा, ये Super Foods खाने से हमेशा के लिए दूर हो जाएगी आंखों की कमजोरी

आज हम आपको उन Super Foods के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपने बच्चों को खिलाकर आप उनकी आंखों की कमजोरी आसानी से दूर सकते हैं वो भी बिना किसी महंगे ट्रीटमेंट के.

Updated on: 19 Feb 2022, 10:32 PM

नई दिल्ली :

अकसर माता-पिता बच्चों की कमजोर आंखों से काफी परेशान रहते हैं. वहीं इस कमजोरी को दूर करने के लिए वे कई तरीकों को भी अपनाते हैं. ऐसे में बता दे कि बच्चों की डाइट में थोड़ा सा बदलाव करके आंखों की कमजोरी को दूर (Weak Eyes Treatment) किया जा सकता है. हमारे आस-पास कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनका सेवन यदि बच्चों को करवाया जाए तो कमजोर आंखों से राहत (Weak Eyes Diet) मिल सकती है. ऐसे में आज हम आपको उन Super Foods के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपने को खिलाकर आप उनकी आंखों की कमजोरी आसानी से दूर सकते हैं वो भी बिना किसी महंगे ट्रीटमेंट के. 

यह भी पढ़ें: Healthiest Juice: बॉडी को रखना है बीमारियों से मुक्त, पिएं इन फलों और सब्जियों का जूस

- बादाम के सेवन से आंखों की कमजोरी को दूर किया जा सकता है. बादाम के अंदर विटामिन ई पाया जाता है. ऐसे में माता-पिता 5 से 6 बादाम नियमित रूप से बच्चों को खिला सकते हैं. गर्मियों में रात को बादाम को भिगोकर दिन में छिलके उतारकर खिलाएं. ऐसा करने से समस्या दूर हो सकती है.

- ब्रोकली के सेवन से आंखों की कमजोरी को दूर किया जा सकता है. बता दें कि ब्रोकली के अंदर कई एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिंस होते हैं. ऐसे में इनके सेवन से बच्चों की आंखों की कमजोरी दूर हो सकती है.

- जरूरी नट्स में अखरोट भी शामिल है. ऐसे में माता-पिता बच्चों की डाइट में अखरोट को भी जोड़ें. अखरोट के विटामिन सी पाया जाता है. यदि इसका सेवन अच्छे से किया जाए तो आंखों की कमजोरी दूर हो सकती है.

- पालक के सेवन से आंखों की कमजोरी को दूर किया जा सकता है. इसके अंदर कई एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आंखों की सेहत के लिए बेहद उपयोगी हैं. ऐसे में बच्चों की डाइट में पालक को जरूर जोड़ें. लेकिन जिन बच्चों को किडनी स्टोन की समस्या है वे पालक का सेवन एक्सपर्ट की सलाह पर करें.