logo-image

Chapped and Swollen Lips Reasons: होंठ फटने और सूजने के पीछे सिर्फ सर्दी का असर नहीं, हो सकता है इस गंभीर बीमारी का हाथ

आज हम आपको सर्दी के अलावा होंठ फटने और होंठों पर सूजन आने के उन छिपे हुए कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन पर अगर ध्यान न दिया जाए तो वो आगे चलकर बड़ी परेशानी खड़ी कर सकते हैं.

Updated on: 05 Feb 2022, 03:26 PM

नई दिल्ली :

अक्सर सर्दियां के दौरान त्वचा में रूखापन बढ़ जाता है और होंठ फटने की समस्या शुरू हो जाती है. इसका कारण यह है कि सर्दियों में हवा रूखी हो जाती है और त्वचा पर इसका स्पर्श त्वचा की नमी उड़ा देता है. इसीलिए सर्दियों में लिप बाम, मॉइश्चराइजर, बॉडी लोशन आदि का इस्तेमाल बढ़ जाता है. लेकिन यह ज़रूरी नहीं है कि होठों के फटने का कारण सिर्फ रूखी हवा ही हो. अगर होंठ जरूरत से ज्यादा फटते हैं और यहां तक कि उनमें से खून भी निकल आता है  या होंठ सूज जाते हैं तो ये कोई आम प्रॉब्लम नहीं बल्कि एक गंभीर बीमारी हो सकती है. ऐसे में आज हम आपको सर्दी के अलावा होंठ फटने और होंठों पर सूजन आने के उन छिपे हुए कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन पर अगर ध्यान न दिया जाए तो वो आगे चलकर बड़ी परेशानी खड़ी कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Viral Fever Diet: वायरल फीवर के बाद महसूस हो रही है कमजोरी, ये फूड्स कर देंगे पूरी

1. होठों पर बार-बार जीभ लगाना 
कुछ लोगों की आदत होती है कि वो अपने होठों पर बार-बार जीभ लगाते हैं, ताकि होंठों पर नमी बनी रहे. मगर इसका प्रभाव बिल्कुल उल्टा होता है. होठों पर मुंह की राल लगाने से होंठ नम होने के बजाये अधिक रूखे हो जाते हैं. दरअसल, सलाइवा (थूक) में कुछ खास एंजाइम्स होते हैं, जो भोजन को पचाने में मदद करते हैं. आप जब जीभ को होठों पर फिराते हैं, तो सलाइवा आपके होठों पर लग जाता है और इसकी ऊपरी पर्त एंजाइम्स के प्रभाव के कारण सूखने लगती है. इसलिए बार-बार होंठ पर जीभ फिराने से सामान्य से कहीं ज़्यादा होंठ फट जाते हैं.

2. डिहाइड्रेशन
होठों के फटने का एक कारण डिहाइड्रेशन भी हो सकता है. डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी. पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है और जीवन का आधार है. लेकिन कुछ लोग पानी कम पीते हैं. ऐसा नहीं है कि सिर्फ प्यास लगने पर ही पानी पीना चाहिए. शरीर में पानी का लेवल मेनटेन रखने के लिए दिनभर में थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहना ज़रूरी है. आमतौर पर एक दिन में 2 से 3 लीटर पानी हर किसी को पीना चाहिए. कम पानी पीने से डिहाइड्रेशन के अलावा भी कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

3. बहुत अधिक खट्टी चीजें खाने के कारण
कुछ लोगों को खट्टी चीजें खाना पसंद होता है. सिट्रिक एसिड वाले फलों के ज़्यादा सेवन के कारण भी माउथ ड्राइनेस और होंठ फटने की समस्या हो सकती है. हालांकि खट्टे फलों में विटामिन सी बहुत अच्छी मात्रा में होता है और विटामिन सी आपकी त्वचा की चमक बढ़ाने और एजिंग रोकने के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन इन फलों के एसिडिक नेचर के कारण ये त्वचा को डिहाइड्रेट कर सकते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि अगर आप खट्टे फल खाते हैं, तो पानी भी ज़्यादा पिएं, ताकि शरीर में पानी का लेवल सही बना रहे.

यह भी पढ़ें: Magic Weight Loss Soup: कुछ दिन में चाहते हैं पतली कमर, इन 4 टेस्टी सूप को रोज पिएं बदल-बदलकर

4. ज़्यादा एल्कोहल पीना 
कई बार ज़्यादा एल्कोहल पीने के कारण भी आपके होंठ फट सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि एल्कोहल शरीर को डिहाइड्रेट करता है, जिसके कारण त्वचा में रूखापन आता है. होंठ काफी सेंसिटिव होते हैं और बोलने, बात करने के दौरान शरीर के अंदर की गर्म हवा के संपर्क में भी लगातार आते हैं, इसलिए होठों की नमी बहुत जल्दी सूखती है. ऐसे में अगर आप एल्कोहल ज़्यादा पीते हैं तो आपको होंठ फटने की समस्या हो सकती है.

5. चेलाइटिस
होठों के फटने के कारण त्वचा से संबंधित एक खास समस्या भी हो सकती है, जिसे चेलाइटिस कहते हैं. चेलाइटिस की समस्या होने पर मुंह के कोनों और होठों पर दरारें आ जाती हैं और त्वचा फटने के कारण कई बार खून भी निकलने लगता है। होठों पर सफेद पर्त दिखाई देना, बार-बार छाले निकलना और रूखापन बने रहना इस समस्या का संकेत है. इस समस्या को नज़रअंदाज़ करने से कई बार इंफेक्शन फैलने का खतरा बन जाता है इसलिए अगर किसी व्यक्ति के होंठ फटने पर घरेलू उपायों से ये ठीक न हो रहा हो, तो डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए.