logo-image

Jaggery Benefits: वजन घटाने से लेकर अच्छे डायजेशन तक, गुड़ के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

सर्दियों का मौसम सेहत बनाने के लिए सबसे अच्छा मौसम माना जाता है.

Updated on: 15 Dec 2022, 01:40 PM

highlights

  • गुड़ के कई लाभकारी गुण
  • वजन घटाने से लेकर पाचन क्रिया मजबूत करने में कारगर
  • शरीर की डिटॉक्स करने में मदद करता है गुड़

नई दिल्ली:

Jaggery Benefits: सर्दियों का मौसम सेहत बनाने के लिए सबसे अच्छा मौसम माना जाता है. इस मौसम में ही आप अच्छे वर्जिश और खान-पान दोनों में बढ़ोतरी कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में खान-पान की तमाम तरही की चीजें भी आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कारगर होती है. फिर चाहें वो हरी सब्जियां हो, फल हों या फिर सूखे मेवे. बात खाने-पीने की निकली है तो सेहत बनाने के लिए गुड़ भी बहुत गुणकारी है. गुड़ का नाम बहुत छोटा है लेकिन इसके फायदे बहुत बड़े-बड़े हैं. भागती दौड़ती लाइफ स्टाइल में लोगों के पास सेहत बनाने का समय नहीं है, खास तौर पर कम उम्र में ही लोग ओवर वेट की शिकायत से जूझ रहे हैं. ऐसे में दो अक्षरों वाला गुड़ उनके वेट लॉस के लिए लिए रामबाण साबित हो सकता है. यही नहीं गुड़ के और भी कई गुण हैं, जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे. अपने इस लेख के जरिए हम आपको बताएंगे कि आखिर ये गुड़ क्यों इतना फायदेमंद है. 

चीनी को सेहत के लिए बुरा माना गया है. चीनी में कोई ऐसा गुण नहीं जो हमारे शरीर के लिए अच्छा हो, सिर्फ स्वाद के. ऐसे में गुड़ को ऐसे तमाम गुण शामिल हैं जो हमारी सेहत को ना सिर्फ बेहतर बनाते हैं बल्कि हमें रोगों से भी दूर रखने में सहायक होते हैं. आइए जानते हैं कि वो कौन से गुड़ के गुण हैं. 

यह भी पढ़ें - Tingling In Feet: पैरों में क्यों होती है झुनझुनी, 5 उपायों के जरिए पाएं छुटकारा

गुड़ के गुण
1.वेट लॉस
बदलती लाइफस्टाइल में फिट रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि हमारा वजन संतुलित रहे. लेकिन फास्ट फूड और घंटों सिटिंग जॉब की वजह से ज्यादातर लोग मोटापे की शिकायत से जूझ रहे हैं. ऐसे में गुड़ वजन घटाने में भी काफी मदद करता है. गुड़ शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में सहायक है. 

2. डाइजेशन में मदद
बिगड़े खान-पान की वजह से कई लोगों के पाचनक्रिया में परेशानी हो जाती है. लेकिन ऐसी समस्या वालों के लिए भी गुड़ काफी लाभकारी है. दरअसल गुड़ में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है. ऐसे में ये फाइबर ना सिर्फ कब्ज को कम करने में मदद करते है बल्कि पाचनतंत्र को मजबूत भी करते हैं. 

3.शुगर मरीजों के लिए भी लाभदायक 
शुगर के मरीजों के लिए भी गुड़ बहुत फायदेमंद है. क्योंकि शुगर के मरीजों को चीनी की सख्त मना होती है. ऐसे में गुड़ उनके लिए अच्छा विकल्प है. हालांकि ये भी एक नियम मात्रा में ही लिया जाना चाहिए. 10 ग्राम तक गुड़ खाने से दिक्कत नहीं आती है. 

यह भी पढ़ें - Green Tea Disadvantage: ज्यादा ग्रीन टी पीने की है आदत, इन बीमारियों को दे रहे न्योता

4. डिटॉक्स करने में कारगर
शरीर को डिटॉक्स करने में गुड़ बड़ी भूमिका निभाता है. गुड़ा का पानी बनाकर पिया जाए तो पाचन तंत्र में पाए जाने वाले एंजाइम्स सक्रिय हो जाते हैं, इसे नियमित लेने से शरीर पूरी तरह डिटॉक्स हो जाता है. इसके अलावा गुड़ का दही के साथ सेवन किया जाए तो ये लिवर को भी तंदरुस्त रखने में मदद करता है.