logo-image

Green Tea Disadvantage: ज्यादा ग्रीन टी पीने की है आदत, इन बीमारियों को दे रहे न्योता

व्यस्त दिनचर्या या बिजी लाइस्टाइल के चक्कर में कई लोग अपनी सेहत पर ठीक से ध्यान नहीं दे पाते हैं.

Updated on: 13 Dec 2022, 06:11 PM

highlights

  • ज्यादा ग्रीन-टी का सेवन बढ़ा सकता है मुश्किल
  • खून की रहती है कमी तो ना पीएं ग्रीन-टी
  • ग्रीन-टी के सेवन से डैमेज हो सकता है लिवर

नई दिल्ली:

Green Tea Disadvantage: व्यस्त दिनचर्या या बिजी लाइस्टाइल के चक्कर में कई लोग अपनी सेहत पर ठीक से ध्यान नहीं दे पाते हैं. नतीजा कम उम्र में ही कई गंभीर बीमारियां हमें घेर लेती हैं. ऐसे में कई लोगों ने अच्छा सेहत के चलते अपनी डेली डायट में कई चीजों को शामिल किया है. इसका मकसद होता है खुद को फिट और फाइन रखना. लेकिन कई बार हमारी हेल्दी डायट भी हमारे लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है. ऐसी ही एक हेल्दी चीज है ग्रीन टी. वजन कम करने से लेकर पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में ग्रीन टी बहुत फायदेमंद साबित होती है. यही नहीं ग्रीन टी के इसके अलावा भी कई फायदे हैं. खास तौर पर ये हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी से हमें के बड़ा नुकसान भी हो सकता है. शायद नहीं, तो आइए आपको बताते हैं कि ग्रीन टी के ज्यादा सेवन से आपक क्या बड़ी गलती कर रहे हैं.

ग्रीन टी के सेवन को लेकर आपको कई चिकित्सकों या फिर डायट एक्सपर्ट ने सलाह दी होगी. क्योंकि ग्रीन टी वेट लॉस में कारगर होता है. आमतौर सिटिंग जॉब के चलते कई लोग कम उम्र में ओवर वेट के शिकार हो रहे हैं. यहीं इससे उन्हें दूसरी समस्याएं भी जकड़ रही हैं. ऐसे में इन लोगों के लिए ग्रीन टी बहुत फायदेमंद है, लेकिन कई बार लोग ग्रीन टी के फायदे के चक्कर में इसका सेवन काफी बढ़ा देते हैं, नतीजा सीधे आपके लिवर पर असर पड़ता है. 

यह भी पढ़ें - Dandruff In Winter: सर्दियों में इन कारणों से बढ़ जाती है डैंड्रफ की समस्या, इन घरेलू उपायों में छिपा है हल

लिवर डैमेज करती है ग्रीन टी
ग्रीन टी का अत्यधिक सेवन या इसके ज्यादा सिप आपके लिवर पर भारी पड़ सकते हैं. दरअसल एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि रोजाना ज्यादा ग्रीन टी पीने से लिवर पर बुरा असर पड़ता है. शोध में इस बात को लेकर भी जानकारी सामने आई है कि, ज्यादा ग्रीन टी पीने से एपिगैलोकैटेकिन गैलेट होता है, ये एक तरह का कैटेचिन है जो लिवर को डैमेज करने का काम करता है. इसके बढ़ने से लिवर को अपने काम करने में दिक्कत आती है. 

मरोड़ और सिर दर्द की भी शिकायत
कई लोगों के ग्रीन टी पीने से मरोड़ या फिर सिर दर्द की शिकायत भी हो सकती है. अगर ऐसा हो रहा है तो आपको ग्रीन टी या तो छोड़ देना चाहिए या फिर इसकी मात्रा काफी कम कर देना चाहिए. 

हार्मोन का संतुलन बिगड़ सकता है
एक स्टडी में पाया गया है कि ज्यादा ग्रीन टी का सेवन आपके शरीर के मेलाटोनिन हॉर्मोन के संतुलन को भी बिगाड़ देता है. नतीजा आपको नींद की समस्या हो सकती है. यानी आपने सोने के घंटे काफी कम हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - कहीं आप भी साइबर सिकनेस के शिकार तो नहीं, जानें लक्षण और बचाव

बीपी पर भी पड़ता है असर
ग्रीन टी ज्यादा पीने से रक्तचाप का बैलेंस भी बिगड़ जाता है. कई मामलों में बीपी लो होने की शिकायत सामने आई है. बीपी के बिगड़ने का मतलब है कई और गंभीर बीमारियों को न्योता देना. ऐसे में जरूरी है कि ग्रीन टी पीते वक्त इन बातों का जरूर ध्यान रखें. इनमें से कोई भी लक्षण आपको लगता है तो आप अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका सेवन करें. 

खून की कमी वाले लोग ना पीएं ग्रीन टी
अगर आप खून की कमी से परेशान हैं. या आमतौर पर आपका हीमोग्लोबिन कम रहता है तो आपको ग्रीन टी सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि ग्रीन टी पीने से ब्लड लेवल कम हो सकता है.