logo-image

Omicron और Corona जैसे वायरस से खुद को रखें दूर, खाएं ये Immunity Booster चीज़ें

अब फल, सब्जी, काढ़ा, जूस इतना सब कुछ आप एक साथ और रोज़ नहीं खा सकते. इसलिए आज आपको इस वायरस से निपटने के लिए बताते हैं की कौन सी चीज़ आपको अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए.

Updated on: 09 Jan 2022, 02:57 PM

New Delhi:

कोरोना की पहली लहर में लोग अपना ध्यान रखने लगे थे. लोगों ने अपने खाने पीने से लेकर मनोरंजन तक इंतज़ाम घर पर अच्छे से कर रखा था. काढ़ा पीना, गर्म पानी और गरारे करने की आदत हो गई थी. बाजार से कुछ भी चीज लेकर आते तो उसे धोना और फिर सुखा कर घर में लाने की आदत हर किसी को हो गई थी. जैसे जैसे इन सब से मुक्ति मिल रही थी वैसे ही लोगों ने फिर से लापरवाही बरतनी शुरू कर दी. आज एक बार फिर से ओमीक्रॉन ने दस्तक दी है और एक बार फिर से लोगों को अपनी सेहर की चिंता हुई है. ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाये क्या नहीं बहुत सारी कन्फ्युशन भी है. अब फल, सब्जी, काढ़ा, जूस इतना सब कुछ आप एक साथ और रोज़ नहीं खा सकते. इसलिए आज आपको इस वायरस से निपटने के लिए बताते हैं की कौन सी चीज़ आपको अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए.  

यह भी पढ़ें- कौन सा आटा बचाता है हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमरियों से, जानिए यहां

तिल का तेल- रात को सोने से पहले तिल या नारियल के तेल को मुंह में रखें और उसे मुंह में घुमाते हुए कुल्ला करें. इसके बाद गर्म पानी से कुल्ला करें. इसे दिन में दो बार किया जा सकता है. इसको करने से आप वायरस की चपेट में नहीं आएंगे. आप गर्म पानी से भी ये काम कर सकते हैं. 

घी- घी को आप अपने खाने में 1 चमच जरूर डालें. इससे इम्यूनिटी स्टोरंग होगी और आपको ताकत आएगी. इसकी जगह आप च्यवनप्राश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. खाने के बाद 1 चमच चवण प्राश खाएं. 

 अदरक- इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गले की खराश को ठीक करने में मदद करते हैं. यह बैक्टीरिया से लड़ता है और इन्फेक्शन से दूर रखता है. आप खाने में अदरक या अदरक की चाय बना सकते हैं. और गरमा गर्म चाय का मज़ा लेकर अपनी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- किचन में रखी ये चीज़ आपको कई बीमारियों से बचा सकती है, नाम जानकर रह जाएंगे हैरान