logo-image
लोकसभा चुनाव

इस मानसून बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 4 चीज़ें, नहीं पड़ेंगे बीमार

इस मौसम उनका ख्याल और उनकी सेहत का ख्याल ज्यादा रखना ज़रूरी है. उनके खान पान से लेकर उनकी त्वचा को भी सुरक्षित रखना ज़रूरी है.

Updated on: 20 Jun 2022, 05:32 PM

New Delhi:

इन दिनों मौसम बदलने का सबसे ज़्यादा असर बच्चों पर पड़ता है. उनकी इम्यूनिटी वीक होती है, इसलिए वो जल्दी बीमार पड़ जाते हैं. इस मौसम उनका ख्याल और उनकी सेहत का ख्याल ज्यादा रखना ज़रूरी है. उनके खान पान से लेकर उनकी त्वचा को भी सुरक्षित रखना ज़रूरी है. अगर आपके बच्‍चे को बार बार खांसी, सर्दी, बुखार होने की समस्या बनी रहती है, तो आपको ये जानना चाहिए कि इसका अहम उपाय बच्‍चों की इम्यूनिटी को बूस्‍ट करना है. आज आपको वो सारी चीज़ें बताते हैं जिससे उनकी इम्यूनिटी इस बारिश मज़बूत हो जाएगी. इससे वो बीमार भी नहीं पड़ेंगे. 

यह भी पढ़ें- रोज़ मर्रा की ये चीज़ें खाने से हो सकती है लिवर को परेशानी, जानें आगे

खट्टे फल यानी सिट्रस फ्रूट्स
दरअसल खट्टे फलों यानी कि सिट्रस फ्रूट्स में भरपर विटामिन-C से होता है, जो इम्‍यून सिस्‍टम को मज़बूत बनाने का काम करता है. इसके लिए आप बच्‍चों को ब्रेकफास्‍ट में अंगूर, नींबू, संतरा, बेरीज़, अमरूद आदि दें.

दही
दही एक प्रोबायोटिक फूड है, जो गट में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने में मदद करता है. खाने के सतह बच्चों को दही में चीनी मिला कर खिलाएं. 

हरी-पत्‍तेदार सब्जियां
हरी-पत्‍तेदार सब्‍जी में फोलिक एसिड और आयरन भरपूर होता है और इसमें विटामिन-A, विटामिन-C, विटामिन-K पाया जाता है. बच्चों की डाइट में पालक आलू या हर पत्तेदार की कोई भी सब्जी बना कर खिलाएं. 

नारियल पानी
नारियल पानी में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स पाए जाते हैं, जो आपकी और आपके बच्चों की इम्यूनिटी मज़बूत करता है. आप खाने के बाद शाम के वक़्त उन्हें नारियल पानी पिलाएं. साथ ही आप उनकी डाइट में ड्राई फ्रूट्स भी शामिल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Asthama की है दिक्कत, तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीज़ें