logo-image

Asthama की है दिक्कत, तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीज़ें

कुछ लोगों को ऑक्सीजन की कमी होने से सांस फूलती है जिसे अस्थमा कहते हैं. ऐसी स्थिति में सांस फूलने लगती है और घबराहट और बेचैनी बढ़ जाती है.

Updated on: 15 Jun 2022, 11:36 AM

New Delhi:

शरीर के लिए जितना जरूरी खान पा और एक अच्छी लाइफस्टाइल है उतना ही जरूरी शरीर के लिए ऑक्सीजन है. कुछ लोगों को ऑक्सीजन की कमी होने से सांस फूलती है जिसे अस्थमा कहते हैं.  ऐसी स्थिति में सांस फूलने लगती है और घबराहट और बेचैनी बढ़ जाती है. शरीर में ऑक्सीजन का लेवल सही बनाए रखने के लिए आप डाइट का सहारा भी ले सकते हैं. तो चलिए जानते हैं शरीर में ऑक्सीजन को पूरा बनाए रखने के लिए कौन से फूड्स जरूरी हैं. 

यह भी पढ़ें- गाठिया की है दिक्कत, तो इन घरेलू उपाए से तुरंत करें ठीक

नींबू- नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और रोगों से लड़ने की क्षमता रखता है. इसे खाने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है क्योंकि नींबू ऑक्सीजन की सप्लाई बॉडी में करता है. 

अंगूर- अंगूर खाने से हमारी स्किन अच्छी होती है और स्किन टोन भी अच्छी रहती है. अंगूर बॉडी में ऑक्सीजन सप्लाई करता है. 

तरबूज- गर्मियों में तरबूज ना सिर्फ शरीर में पानी की कमी की पूर्ति करता है बल्कि तरबूज में लाइकोपीन, विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है. 

ब्रोकली- ब्रोकली विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हैं. ब्रोकली खाने से बॉडी में ऑक्सीजन की कमी पूरी होती है. साथ ही त्वचा के लिए भी ब्रोकली एक फायदेमंद ऑप्शन है.

अन्य सब्जियां- शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए आप लहसुन, खीरा, पत्ता गोभी और पालक जैसी सब्जियां बॉडी में ऑक्सीजन की कमी पूरी करता है. 

यह भी पढ़ें- बॉडी में बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो Coffee का लें सहारा