logo-image

गाठिया की है दिक्कत, तो इन घरेलू उपाए से तुरंत करें ठीक

यह बीमारी लोगों में अलग-अलग तरह की होती है लेकिन दर्द सबमें होता है. अर्थराइटिस में जॉइंट पेन, सूजन के बाद जोड़ों में परमानेंट डैमेज तक हो सकता है.

Updated on: 14 Jun 2022, 08:48 PM

New Delhi:

आजकल अर्थराइटिस की दिक्कत युवाओं में भी देखने को मिल रही है. जहां ये दिक्कत 50 के बाद लोगों में होती थी आजकल ये दिक्कत 30 के बाद ही देखने को मिल रही है. यह बीमारी लोगों में अलग-अलग तरह की होती है लेकिन दर्द सबमें होता है. अर्थराइटिस में जॉइंट पेन, सूजन के बाद जोड़ों में परमानेंट डैमेज तक हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स और कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक गाठिया को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता लेकिन इसके लक्षणों को कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसे ही आप कुछ हर्ब्स को लेकर गाठिया को कंट्रोल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- बॉडी में बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो Coffee का लें सहारा

अदरक

भारतीय खाने और खासकर चाय में अदरक का इस्तेमाल होता है. अगर आपको जोड़ों या मसल्स में दर्द है या फिर अर्थराइटिस या ऑस्टियोपोरोसिस है तो अपनी रोजाना की डायट में अदरक जरूर शामिल करें. आप अदरक को कद्दूकस करके या चाय में डाल कर भी अदरक का सेवन कर सकते हैं. 

हल्दी

हल्दी को आयुर्वेद में गुणों के मामले में खरा सोना माना जाता है. जानकारों के मुताबिक काली मिर्च के साथ हल्दी का गुण और भी बढ़ जाता है. आप रत में हल्दी का दोष पी सकते हैं. हल्दी गाठिया का दर्द कंट्रोल करती है. 

ग्रीन टी

ग्रीन टी ऐंटी-ऑक्सीडेंट रिच होती है और इसमें पॉली फिनॉल्स भी होते हैं. इसके अलावा इन्फ्लेमेशन भी कम करती है. आप ग्रीन टी में चीनी के बजाय शहद डालें. इसमें अदरक भी डाल सकते हैं.

दालचीनी 

दालचीनी को भी कई बीमारियों की दवा के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. यह हाइब्लड प्रेशर से लेकर गठिया तक में फायदा पहुंचाती है. दालचीनी खा कर आप गाठिया को कंट्रोल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- लस्सी पीने से बॉडी का ये पार्ट रहेगा हेल्दी, जानें आगे