News Nation Logo
उत्तर प्रदेश : आज तीन बड़े मामले ज्ञानवापी, श्रीकृष्ण जन्मभूमि मथुरा और ताजमहल पर सुनवाई प्रधानमंत्री आवास पर कैबिनेट और CCEA की बैठक, कुछ MoU समेत अहम मुद्दों पर हो सकता है फैसला कपिल सिब्बल सपा कार्यालय में अखिलेश यादव के साथ मौजूद, बनेंगे राज्यसभा उम्मीदवार राज्यसभा के लिए कपिल सिब्बल, डिंपल यादव और जावेद अली होंगे समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार- सूत्र पंजाब : ग्रुप सी और डी के पदों के लिए पंजाबी योग्यता टेस्ट कंपलसरी, भगवंत मान सरकार का फैसला मथुरा : जिला अदालत में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में 31 मई को होगी अगली सुनवाई मुंबई : मोटरसाइकिल पर दोनों सवारों को हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा, 15 दिनों में नियम पर अमल यासीन मलिक की सजा पर बहस पूरी- ऑर्डर रिजर्व, दोपहर बाद विशेष NIA कोर्ट सुनाएगी सजा ज्ञानवापी हिंदुओं को सौंपने-पूजा की मांग वाला नया मामला सिविल जज फास्ट ट्रैक कोर्ट में स्थानांतरित अयोध्या : 1 जून को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह का शिला पूजन होगा, सीएम योगी होंगे शामिल उत्तराखंड : मौसम सामान्य होने के बाद आज दोबारा सुचारू रूप से शुरू हुई चारधाम यात्रा औरंगजेब की कब्र के बाद अब सतारा में मौजूद अफजल खान के कब्र पर बढ़ाई गई सुरक्षा
Banner

सर्दियों में इन 4 Variety की चाय से करें दिन की शुरुआत

चलिए आपको बताते हैं सर्दियों में चाय की कुछ ऐसी वैराइटीज जिसको पीकर आप अपने सर्दियों के मौसम की शुरुआत कर सकते हैं. ये चाय आपके लिए हैल्दी भी हैं और फायदेमंद भी. इन चाय से आपको सर्दियों में राहत मिलेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 28 Dec 2021, 02:25:14 PM
tea

सर्दियों में इन 4 Variety की चाय से करें दिन की शुरुआत (Photo Credit: nz herald)

New Delhi:  

हिंदुस्तान में लगभग हर घर में सुबह की शुरुआत चाय से ही होती है. चाय के बिना दिन भी अधूरा लगता है और काम में आलस आता है. वैसे तो चाय आपने हमेशा दूध चीनी की पी होगी. लेकिन क्या आपको पता है की आप पारम्परिक चाय को छोड़ कर कई तरह की चाय पी सकते हैं. हर चाय अपने आप में अलग अंदाज की है और उसके गुण भी दूसरे से अलग होते हैं. दुनिया में हर एक देश में अपनी एक अलग चाय है और उसका अलग महत्त्व है.

यह भी पढ़ें- युवाओं को अपनी चपेट में ले रही है ये बीमारी, इन आम लक्षणों को न करें नज़र अंदाज़

देश के अलग अलग हिस्सों में अलग अलग तरह की चाय परोसी जाती है. चलिए आपको बताते हैं सर्दियों में चाय की कुछ ऐसी वैराइटीज जिसको पीकर आप अपने सर्दियों के मौसम की शुरुआत कर सकते हैं. ये चाय आपके लिए हैल्दी भी हैं और फायदेमंद भी. इन चाय से आपको सर्दियों में राहत मिलेगी. अब आप अपने हर दिन की शुरुआत अलग अलग चाय से कर सकते हैं. 

मसाला चाय- मसाला चाय में जड़ी बूटियों, लौंग और दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है. एक तरह से ये चाय सेहत को ध्यान में रखकर बनाई जाती है. इसमें असम के ममरी चाय के पौधों का इस्तेमाल किया जाता है. देखा जाये तो मसाला चाय सेहत के लिए फायदेमंद होती है. 

ब्लैक टी- चाय आमतौर पर बिना दूध के नहीं बनती है. लेकिन यहां पर दूध का इस्तेमाल नहीं किया जाता. इसे बनाने में खासतौर पर असम के चाय पौधों का इस्तेमाल होता है.

ग्रीन टी- अपने दिन की शुरुआत आप ग्रीन टी से कर सकते हैं. इसके मुख्य इंग्रिडियंट्स आधा या एक चम्मच ग्रीन-टी पाउडर और एक चम्मच शहद होते हैं. 

तंदूरी चाय- तंदूरी चाय महाराष्ट्र के पुणे की एक अनोखी वैराइटी है. इसे तंदूर में बनाकर फिर कुल्हड़ में सर्व किया जाता है. यहां चाय सर्दियों में ज्यादा फायदा देती है. 

हर्बल टी- हर्बल टी सेहत को बेहतर करने के लिए पी जाती है. इसे बनाने के लिए गर्म पानी में नींबू, धनिया बीज, काली मिर्च, दालचीनी, लौंग, अदरक का इस्तेमाल किया जाता है.

यह भी पढ़ें- Omicron से लड़ने के लिए लोगों ने अपनाए ये 4 सटीक तरीके

First Published : 28 Dec 2021, 02:24:47 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.