logo-image

सर्दियों में इन 4 Variety की चाय से करें दिन की शुरुआत

चलिए आपको बताते हैं सर्दियों में चाय की कुछ ऐसी वैराइटीज जिसको पीकर आप अपने सर्दियों के मौसम की शुरुआत कर सकते हैं. ये चाय आपके लिए हैल्दी भी हैं और फायदेमंद भी. इन चाय से आपको सर्दियों में राहत मिलेगी.

Updated on: 28 Dec 2021, 02:25 PM

New Delhi:

हिंदुस्तान में लगभग हर घर में सुबह की शुरुआत चाय से ही होती है. चाय के बिना दिन भी अधूरा लगता है और काम में आलस आता है. वैसे तो चाय आपने हमेशा दूध चीनी की पी होगी. लेकिन क्या आपको पता है की आप पारम्परिक चाय को छोड़ कर कई तरह की चाय पी सकते हैं. हर चाय अपने आप में अलग अंदाज की है और उसके गुण भी दूसरे से अलग होते हैं. दुनिया में हर एक देश में अपनी एक अलग चाय है और उसका अलग महत्त्व है.

यह भी पढ़ें- युवाओं को अपनी चपेट में ले रही है ये बीमारी, इन आम लक्षणों को न करें नज़र अंदाज़

देश के अलग अलग हिस्सों में अलग अलग तरह की चाय परोसी जाती है. चलिए आपको बताते हैं सर्दियों में चाय की कुछ ऐसी वैराइटीज जिसको पीकर आप अपने सर्दियों के मौसम की शुरुआत कर सकते हैं. ये चाय आपके लिए हैल्दी भी हैं और फायदेमंद भी. इन चाय से आपको सर्दियों में राहत मिलेगी. अब आप अपने हर दिन की शुरुआत अलग अलग चाय से कर सकते हैं. 

मसाला चाय- मसाला चाय में जड़ी बूटियों, लौंग और दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है. एक तरह से ये चाय सेहत को ध्यान में रखकर बनाई जाती है. इसमें असम के ममरी चाय के पौधों का इस्तेमाल किया जाता है. देखा जाये तो मसाला चाय सेहत के लिए फायदेमंद होती है. 

ब्लैक टी- चाय आमतौर पर बिना दूध के नहीं बनती है. लेकिन यहां पर दूध का इस्तेमाल नहीं किया जाता. इसे बनाने में खासतौर पर असम के चाय पौधों का इस्तेमाल होता है.

ग्रीन टी- अपने दिन की शुरुआत आप ग्रीन टी से कर सकते हैं. इसके मुख्य इंग्रिडियंट्स आधा या एक चम्मच ग्रीन-टी पाउडर और एक चम्मच शहद होते हैं. 

तंदूरी चाय- तंदूरी चाय महाराष्ट्र के पुणे की एक अनोखी वैराइटी है. इसे तंदूर में बनाकर फिर कुल्हड़ में सर्व किया जाता है. यहां चाय सर्दियों में ज्यादा फायदा देती है. 

हर्बल टी- हर्बल टी सेहत को बेहतर करने के लिए पी जाती है. इसे बनाने के लिए गर्म पानी में नींबू, धनिया बीज, काली मिर्च, दालचीनी, लौंग, अदरक का इस्तेमाल किया जाता है.

यह भी पढ़ें- Omicron से लड़ने के लिए लोगों ने अपनाए ये 4 सटीक तरीके