News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Omicron से लड़ने के लिए लोगों ने अपनाए ये 4 सटीक तरीके

आज कल की बिजी लाइफ में खान-पान का ध्यान रखना मुश्किल हो गया है. इसलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप अपने आप को ओमीक्रॉन वायरस से बचा सकते हैं.

Written By : Nandini Shukla | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 23 Dec 2021, 05:14:10 PM
fit

Omicron से लड़ने के लिए लोगों ने अपनाए ये 4 सटीक तरीके (Photo Credit: byrdie)

New Delhi:

Health Tips : कोरोना महामारी (Corona Pandemic) ने दुनियाभर के लोगों को अपनी हेल्थ को लेकर सजक कर दिया है. अब लोग अपनी सेहत को लेकर काफी ज्यादा सतर्क रहते हैं. बीते 2 सालों में इम्युनिटी स्ट्रांग न होने की वजह से और कोरोना की चपेट में आने से में हुई मौत ने सबको दहला कर रख दिया था. यही वजह थी कि साल 2021 से हर एक व्यक्ति सजक हो गया था. योगा से लेकर होम जिम तक आजमाया गया है. इसका फायदा भी हुआ है कि अब लोगों की सिर्फ फिजिकल हेल्थ ही नहीं बल्कि मेंटल हेल्थ( Mental Health) भी अच्छी हुई है. वहीं साल 2021 से लोगों ने काफी सारे प्रीकॉशन्स भी लिए हैं.

यह भी पढ़ें- लौंग का दूध करेगा Mental Stress को दूर, होंगे बहुत फायदे

 हाथ धोने से लेकर सैनिटाइज़र( Sanitaizer) का इस्तेमाल करना, मास्क लगाना, आदि. ओमीक्रॉन ( Omicron) ने फिर लोगों की ज़िन्दगी में दस्तक दे दी है. फिर से लोग ने अपनी इम्युनिटी को स्ट्रांग करने के लिए तरीके ढूंढ़ने लगे. आज कल की बिजी लाइफ में खान पान का ध्यान रखना मुश्किल हो गया है. इसलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप अपने आप को ओमीक्रॉन वायरस( Omicron Virus) से बचा सकते हैं. 

1. फिटनेस गैजेट्स (Fitness Gadgets) – जो लोग ओफ्फ्स और  में जिम कम जा पाते हैं उनके लिए कई तरह के फिटनेस गैजेट्स आगये हैं. आपकी स्लीपिंग को कैलकुलेट करने से लेकर आपको मॉर्निंग एक्ससरसाइज भी अब फितस्स गैजेट्स कंट्रोल करते हैं. इस साल स्मार्ट वॉच भी काफी पसंद की गई जो कि हार्ट रेट,पल्स रेट को भी मॉनिटर करती हैं. इस साल ऐसे गैजेट्स की मार्किट में बाढ़ देखी गयी है. 

2. खाने का तरीका (Eating Habits) – इस बार कई लोगों ने वेगं डाइट  है. और कई लोगों ने अपनी डाइट में बदलाव किया है. इस बार लोग अलग-अलग तरह की डाइट से प्रभावित होते नजर आए हैं. कई सेलिब्रिटीज़ इस बार केटो डाइट (Keto Diets) को प्रमोट करते नजर आए तो कोई वजन कम करने के लिए लो कार्ब और प्रोटीन डाइट लेता दिखा. कई लोग इस बार बोलीवूड सेलिब्रिटीज की जिम डाइट फॉलो करते हुए नज़र आएं. 

3. योग (Yoga) – शरीर को स्वस्थ्य और लचीला रखने के लिए योग को दुनियाभर में अपनाया गया है. पहले कई लोग हेल्दी रहने के लिए वेट लिफ्टिंग और कार्डियो को प्रिफर करते थे लेकिन योग ने तेजी से इसकी जगह ली है.  सुबह उठते ही योग, एरोबिक्स , जैसी कई चीज़ें करते हैं. योग आपकी इम्युनिटी और आपकी सेहत दोनों को फायदा देता है. और कई सारी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. 

4. फिटनेस एप्लीकेशन (Fitness Applications) – प्रदूषण के बढ़ते मामले और कोरोना की वजह से हर जगह घर से काम करने की इजाज़त दी गयी थी. कई फिटनेस ट्रेनर्स ने अपनी ऑनलाइन कोचिंग कर्री जिसके बदौलत उन्होंने पैसे भी कमाए और लोगों ने सेहत. अब लोग आराम से घर पर बैठ कर अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- ठंड ज्यादा है ज़रा Dil को संभालिए !

First Published : 23 Dec 2021, 05:12:57 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो