logo-image

लौंग का दूध करेगा Mental Stress को दूर, होंगे बहुत फायदे

मानसिक तनाव को दूर करने का और स्ट्रेस को खुद से दूर करने का तरीका अब मिल गया है. हर रात सोने से साथ इस चीज़ को अगर पीएंगे तो मानसिक तनाव से लेकर थकान भी आपके शरीर से दूर रहेगी.

Updated on: 23 Dec 2021, 03:25 PM

New Delhi:

दूध ( Milk) पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन इस दूध की ताकत को 2 गुना बढ़ाया जा सकता है कुछ चीज़ों से. सर्दियों में दूध के साथ हल्दी मिक्स करके पीना सेहत को कई बीमारियों से बचाता है. तो वहीं सर्दियों के मौसम में लौंग (Cloves) भी सेहत को कई सारे फायदे पहुंचाती है. लॉन्ग का पानी, लोग की चाय तो अपने सुनी होगी लेकिन क्या आपको पता है कि लौंग को दूध में डाल कर पीने से सेहत को कई सारे फायदे होते हैं. आइये आपको बताते हैं कि लौंग का दूध सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है. हालांकि इन दोनों का मिश्रण पहली बार आप सुन रहे होंगे लेकिन ये सर्दियों के लिए बहुत फायदेमंद हैं. चलिए बताते हैं लौंग का दूध कैसे तैयार करें. 

यह भी पढ़ें- कान में होता है दर्द ? तो इन 4 चीज़ों के इस्तेमाल से मिलेगा छुटकारा

दूध और लौंग 

दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन, ऊर्जा, विटामिन ए, डी, के और ई सहित कई पोषक तत्व होते हैं. तो वहीं लौंग भी प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, सोडियम,  मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक और कॉपर जैसे तत्वों से भरपूर होता है. 

लौंग का दूध तैयार करने के लिए आप सबसे पहले दूध को अच्छी तरह से गर्म कर लें. इसके बाद लौंग को पीसकर बारीक पाउडर बना लें. फिर एक गिलास दूध में लौंग का पाउडर मिक्स करें जैसे आप हल्दी के दूध के सतह करते हैं. और स्वाद के अनुसार गुड़ या चीनी भी दूध में मिला कर पीए. 

इस समय करें लौंग के दूध का सेवन

आप अपने हिसाब से लौंग के दूध का सेवन कर सकते हैं. लेकिन रात का समय सबसे सही और फायदेमंद माना जाता है. आप लौंग के दूध का सेवन रात को सोने से पहले करें तो ये आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा. ऐसा करने से आपको मानसिक तनाव से छुटकारा मिलेगा. 

यह भी पढ़ें- Pregnancy के बाद बढ़ गया है वजन, तो इन 2 चीज़ों से वजन को करें कम