logo-image

सेंधा नमक है सेहत के लिए झक्कास, व्रत में इसे खाने के पीछे है एक अलग ही इतिहास

आम नमक के बदले सेंधा नमक खाने से सेहत को ज्यादा फायदे पहुंचते हैं. माना जाता है कि व्रत के दौरान खाने में सेंधा नमक (Rock Salt) का इस्‍तेमाल करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके पीछे एक बेहद ही दिलचस्प साइंटिफिक रीज़न है.

Updated on: 10 Oct 2021, 05:57 PM

नई दिल्ली :

नमक (Salt) हमारे हेल्दी डाइट (Healthy Diet) का एक बहुत ही जरूरी हिस्सा है. इसके बिना न केवल खाने का स्‍वाद अधूरा रहता है बल्कि डाइजेशन सिस्‍टम को भी ये कंट्रोल करता है. ऐसे में अगर नमक सेंधा हो तो सेहत के लिए ये और भी अच्छा है. आम नमक के बदले सेंधा नमक खाने से सेहत को ज्यादा फायदे पहुंचते हैं. नवरात्रे चल रहे हैं और जाहिर सी बात है बहुत से लोगों ने व्रत भी रखा होगा. माना जाता है कि व्रत के दौरान खाने में सेंधा नमक (Rock Salt) का इस्‍तेमाल करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके पीछे एक बेहद ही दिलचस्प साइंटिफिक रीज़न है. और साथ ही, सेंधा नमक के कई फायदे भी हैं. वैसे आपको बता दें कि, सेंधा नमक का इस्तेमाल आप व्रत के अलावा आम दिनों में भी कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं सेंधा नमक से जुड़ी बातों के बारे में.  

यह भी पढ़ें: विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस : कोविड ने मेंटल हेल्थ पर डाला असर, आगे भी चुनौतियां

सेंधा नमक, नमक का शुद्धतम रूप माना जाता है. दरअसल, सेंधा नमक केमिकल फ्री साल्ट है. वहीं आम नमक और टेबल सॉल्ट जिसे काला नमक भी कहा जाता है, इसे शुद्ध करने के लिए एंटी-कॉकिंग एजेंट और ट्रीटमेंट जैसे कई कैमिकल प्रोसेस से गुजरना पड़ता है. रिफाइन करते वक्त इसमें कई तरह के एडिटिव्स मिलाए जाते हैं, जिससे इसका नैचुरल रूप बिल्‍कुल बदल जाता है और इसमें मौजूद कैल्शियम, पोटेशियम और मिनरल कम हो जाते हैं. इसलिए सेंधा नमक पोषण के नजरिए से साधारण नमक से बहुत ज्यादा अच्छा होता है.

व्रत में क्यों खाना चाहिए सेंधा नमक
सेंधा नमक खाने का एक रीज़न है इसका शुद्ध होना और दूसरा रीज़न ये है कि व्रत के वक्त बॉडी को ज्यादा न्यूट्रीशन की जरूरत होती है और उसी न्यूट्रीशन को फुलफिल करने के लिए सेंधा नमक खाया जाता है. सेंधा नमक बॉडी में ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. नमक की कमी से मसल्‍स में ऐंठन और आयोडीन की कमी हो सकती है. सेंधा नमक अपने ठंडे गुणों के लिए जाना जाता है. ये आंखों के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इसमें आयरन, जिंक, मैग्नीशियम समेत कई अन्य मिनरल मौजूद होते हैं.

यह भी पढ़ें: जब खाएंगे ये कम कैलोरी वाले फूड्स, झटपट हो जाएगा वेट लूज

साथ ही इसमें सोडियम और पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है जो बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखने में मदद करती है. आपको बता दें कि नवरात्रि साल में दो बार ऐसे समय पर आती है, जब मौसम में बदलाव होता है. इस दौरान बॉडी की इम्‍यूनिटी कमजोर होने के कारण लोग बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. इस समय व्रत रखने से बॉडी मजबूत बनती है.

डाइजेशन और इम्यून सिस्टम होता है मजबूत
नमक डाइजेशन के लिए अच्छा होता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. यह खाने से essential nutrients और मिनरल को absorbed करने में शरीर की मदद करता है. बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट्स को बनाए रखता है जिससे व्रत के दौरान दिनभर एनर्जी बनी रहती है. सेंधा नमक में आयोडीन की मात्रा कम होती है, इसलिए ये हाई ब्‍लड प्रेशर और आंखों की सूजन की समस्या को दूर रखता है. 

यह भी पढ़ें: ज्यादा बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो इस होम रेमेडी को कर लें पिक

वजन और तनाव होता है कम
सेंधा नमक का सेवन वजन कम करने के लिए भी किया जाता है. यह बॉडी से फैट सेल्‍स को हटाने में मदद करता है और खाने की क्रेविंग को भी कंट्रोल में रखता है. सेंधा नमक बॉडी द्वारा मिनरल के बेहतर अब्सोर्बशन में मदद करता है. इसके अलावा, यह बॉडी में पीएच लेवल को बनाए रखने में भी मदद करता है. सेंधा नमक को डाइट में शमिल करने से बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन सही रहता है और बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद मिलती है. सेंधा नमक बॉडी में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हॉर्मोन्स का बैलेंस बनाए रखने में भी मदद करता है, जो तनाव व स्ट्रेस से लड़ने में हेल्पफुल है.