logo-image

जल्दी से बढ़ाना है वजन, तो दूध में इन चीज़ों को डालना करें शुरू

अगर आप जरूरत से ज्यादा पतले हैं तो ये अस्वस्थ शरीर की निशानी है. ऐसे लोगों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है.

Updated on: 28 Mar 2022, 10:17 AM

New Delhi:

आज कल लोग जहां मोटापा घटाने का सोचते हैं वहीं कुछ लोग जल्द से जल्द वजन बढ़ने का भी सोचते हैं. पतले दुबले लोग हर एक वो काम करते हैं जिससे उनका वजन बढ़े. वो जल्द मोटे हो जाएं. अगर आप जरूरत से ज्यादा पतले हैं तो ये अस्वस्थ शरीर की निशानी है. ऐसे लोगों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है. शरीर जल्दी बीमारियों की चपेट में आ जाता है. तो चलिए आज आपको बट्टे हैं जल्दी से वजन बढ़ने का चमत्कार उपाए. यहां दी गई कुछ चीज़ों को आप दूध में डाल कर पी सकते हैं. आपका वजन अपने आप 1 हफ्ते के अंदर बढ़ने( Weight Gain) लगेगा. साथ ही आपको अपने खान पान का भी ध्यान भी रखना है. कोशिश करें कि हर 2 घंटे में कुछ न कुछ खाएं और रात में सोने से पहले दूध के साथ इन चीज़ों का सेवन जरूर करें. 

यह भी पढ़ें- अचानक उठने पर आता है चक्कर, होता है ब्लैकआउट, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

 दूध और शहद- रोज दूध के साथ शहद मिलाकर पिएं तो इससे जल्दी से वजन बढ़ने लगता है. शहद वाला दूध पीने से वजन बहुत तेजी से बढ़ता है. 
 
 दूध और ड्राई फ्रूट्स- वजन बढ़ाने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स वाला दूध पिएं. ये दूध सबसे ज्यादा फायदेमंद है. 3-4 बादाम, खजूर और अंजीर को दूध में डालकर उबाल कर पीने से वजन बढ़ता है. रात में सोने से पहले मेवा वाला दूध पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम भी अच्छा रहता है. 

यह भी पढ़ें- इन घरेलू उपायों से शरीर में कभी नहीं होगी Hemoglobin की कमी

दूध और केला - रात में सोने से पहले या सुबह आप दूध और केले का सेवन करें. साथ ही आप दूध सेब का भी सेवन कर सकते हैं. 

 दूध और किशमिश- मोटा होने में किशमिश भी मदद करती है. इसके लिए 10 ग्राम किशमिश को दूध में भिगो दें. इस दूध को रात में सोने से पहले उबालकर पी लें. अगर आपको दूध में किशमिश नहीं डालना है तो आप इसे दूध के साथ भी खा सकते हैं. या आप काजू का सेवन भी कर सकते हैं.