logo-image

पतले दुबले शरीर से हो चुके हैं परेशान, तो नाश्ते में खाएं ये चीज़ें, जल्द बढ़ेगा वजन

कुछ शारीरिक बीमारियों के कारण भी इंसान का वजन नहीं बढ़ता. जिनमें हाइपरथायरायडिज्म, टाइप 1 डायबिटीज, ईटिंग डिसऑर्डर (कम या ज्यादा खाना), नींद आने में प्रॉब्लम आदि शामिल हैं.

Updated on: 13 Mar 2022, 04:13 PM

highlights

  • लोग वजन बढ़ाने के लिए भी परेशान रहते हैं
  • बीमारियों के कारण भी इंसान का वजन नहीं बढ़ता
  • केलों से आपके शरीर और दिमाग के काम करने की क्षमता बढ़ जाती है

 

New Delhi:

Weight Gain Foods : जहां लोग वजन कम करने के लिए परेशान रहते हैं वहीं कुछ लोग वजन बढ़ाने( How to gain weight) के लिए भी परेशान रहते हैं. कई लोग ऐसे भी हैं, जो दिन भर खाते रहते हैं, लेकिन उनका वजन वहीं का वहीं रहता है. कुछ लोग कितना भी खालें लेकिन वो मोठे नहीं होते न उनका वजन बढ़ता है. वजन न बढ़ने का सबसे मुख्य कारण होता है, मेंटेनेंस कैलोरी से ज्यादा कैलोरी न खाना. अगर किसी की मेंटनेंस कैलोरी 1000 है.  अब उसे वजन कम करना है तो इससे कम कैलोरी खानी होंगी और वजन बढ़ाना है तो इससे ज्यादा कैलोरी खानी होंगी.

यह भी पढ़ें- आज ही करें इन आदतों से तौबा, वरना किडनी आपको दे सकती है धोखा

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुछ शारीरिक बीमारियों के कारण भी इंसान का वजन नहीं बढ़ता. जिनमें हाइपरथायरायडिज्म, टाइप 1 डायबिटीज, ईटिंग डिसऑर्डर (कम या ज्यादा खाना), नींद आने में प्रॉब्लम आदि शामिल हैं. कुछ लोग कहते हैं कि दिन भर कुछ न कुछ खाते रहो तब जाकर इंसान मोटा हो जाता है लेकिन डाइट में कुछ चीज़ों का सहारा लेने से भी आप वजन बढ़ा सकते हैं. चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो चीज़ें. 

अंडे -( Eggs)

वजन बढ़ाने वाले लोग अंडों का सेवन कर सकते हैं. अगर कोई 5 अंडे खाता है, तो उसे 385 कैलोरी ब्रेकफास्ट में अंडों से मिलती है.  वहीं वजन बढ़ाने वालों के लिए यह रामबाण की तरह काम करता है. अण्डों में प्रोटीनहोता है जो आपको मोटा करने और वजन को बढ़ाने में मदद करता है. 

ब्राउन ब्रेड (Brown bread)-

2 स्लाइस ब्राउन ब्रेड में लगभग 154 कैलोरी, 6.2 ग्राम प्रोटीन, 28 ग्राम कार्ब और 1.9 ग्राम फैट होता है. अगर कोई ब्राउन ब्रेड के साथ 2 अंडे का ऑमलेट या फिर पीनट बटर लगाकर सेवन करता है, तो उसके लिए यह हेल्दी और हाई कैलोरी ब्रेकफास्ट होगा. 

पी नट बटर ( Peanut butter)-

2 स्लाइस ब्राउन ब्रेड के साथ पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं. 2 चम्मच यानी 32 ग्राम पीनट बटर में 188 कैलोरी, 16 ग्राम फैट, 7 ग्राम प्रोटीन और 7.7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. पी नट बटर और ब्राउन ब्रेड स्वस्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 

केलों से आपके शरीर और दिमाग के काम करने की क्षमता बढ़ जाती है. इसके लिए आप सुबह केले की स्मूथी या शाम में बनाना शेक पी सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- राजमा-चावल खाने से शरीर में होते हैं ऐसे बदलाव, जानकार रह जाएंगे हैरान

ड्राई फूड्स- जल्दी वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स भी एक अच्छा ऑप्शन है. आप सुबह नाश्ते के समय ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करें. बादाम, किशमिश, अखरोट और अंजीर रातभर भिगोकर रख दें, इसके बाद सुबह नाश्ते के समय इन्हे चबा कर खाएं. आपको कुछ ही हफ्तों में फरक दिखने लग जायेगा. 

भरपूर पानी और एक्सरसाइज करें- खाने-पीने के अलवा शरीर को आगे बढ़ने के लिए भरपूर पानी पीना भी बेहद जरूरी है. साथ ही अगर आप थोड़ी एक्सरसाइज भी करते हैं तो आपका वजन काफी जल्दी और सही दिशा में बढ़ेगा. इसके लिए आप सुबह-शाम वॉक या योग भी कर सकते हैं.