News Nation Logo

राजमा-चावल खाने से शरीर में होते हैं ऐसे बदलाव, जानकार रह जाएंगे हैरान

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 13 Mar 2022, 02:05:40 PM
beans

राजमा-चावल (Photo Credit: geekrobocook)

highlights

  • राजमा को किडनी बींस भी कहते हैं
  • राजमा में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है
  • बीमारी से खुद को बचाए रखना चाहते हैं तो राजमा खाएं

New Delhi:  

राजमा-चावल हिंदुस्तान में लगभग हर एक का पसंदीदा खाना है. छोटे से लेकर बड़े तक राजमा चावल खाना बहुत पसंद करते हैं. राजमा (Rajma) को किडनी बींस (Kidney Beans) भी कहते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि यह देखने में बिल्कुल किडनी की तरह होता है. यह एक बीन्स है. राजमा में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है, जिस वजह से इसे प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स मान आजाता है. राजमा खाना जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है. राजमा कई रंगों जैसे काला, गहरा व हल्का लाल आदि में होता है. जिस राजमा को आप इतने चाव से खाते हैं क्या आपको पता है कि ये आपके शरीर के अंदर कौन से बदलाव करता है. तो चलिए जानते हैं राजमा कैसे शरीर को रखता है फिट. 

यह भी पढ़ें- सर्द-गर्म के इस मौसम में सर्दी, ख़ासी से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

राजमा में मौजूद पोषक तत्व

राजमा में आयरन, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, फॉस्फोरस, फाइबर, सोडियम, कॉपर, फोलेट, कैल्शियम आदि होता है. इसमें कैलोरी काफी कम होती है, इस वजह से राजमा वजन कम करने में सबसे अच्छा सोर्स है. फाइबर से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और राजमा से कब्ज़ नहीं होता. 

राजमा खाने के लाभ

वजन करे कम-

राजमा में फाइबर अधिक होता है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है. फाइबर युक्त फूड्स शरीर में कैलोरी नहीं बढ़ने देते. 

डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत -

राजमा के सेवन से पेट की सेहत अच्छी रहती है. अगर किसी को कब्ज़ की समस्या रहती है तो उन्हें राजमे का सेवन जरूर करना चाहिए. फाइबर के कारण ही पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है, और पेट भी साफ़ रहता है. 

यह भी पढ़ें- आज ही करें इन आदतों से तौबा, वरना किडनी आपको दे सकती है धोखा

हड्डियां होती हैं मजबूत - 

यदि आपको हड्डियों में दर्द रहता है, किसी भी तरह की समस्या है, तो राजमा आपको हर हफ्ते 2 बार खाना चाहिए. इसमें कैल्शियम की मात्रा भी अच्छी- होती है, जो हड्डियों को मजबिउट बनती है. 

कैंसर नहीं होता- 

यदि आप कैंसर जैसी घातक बीमारी से खुद को बचाए रखना चाहते हैं, तो राजमा खाएं. इसको खाने से शरीर को बायोएक्टिव कम्पाउंड मिलता है जो कैंसर होने के रिस्क को कम कर सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो शरीर में फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं.

शरीर में ऊर्जा की मात्रा बढ़ाए

राजमा में मौजूद आयरन शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होने देता है. इससे हीमोग्लोबिन का लेवल भी बढ़ता है, जिससे आप ऊर्जा से भरपूर महसूस करते हैं. राजमा में मौजूद प्रोटीन सेल्स बनाते हैं जो शरीर की ताकत, ऊर्जा को बनाए रखते हैं.  राजमा खाने से शरीर दुरुस्त रहता है. 

 

First Published : 13 Mar 2022, 02:03:14 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.