logo-image

मुंह के छालों से हैं परेशान, तो इन 5 नुस्खों से मिलेगा आराम

अक्सर मुंह में छाले की समस्या (Problem) दिखने में छोटी नजर आती है लेकिन दर्द और जलन के कारण ये हमारे खान-पान पर गहरा प्रभाव डालती है.

Updated on: 01 Feb 2022, 09:58 PM

New Delhi:

सर्दियों में अकसर खांसी जुकाम बुखार जैसी समस्या आती है. लेकिन आज कल रोज़मर्रा की छोटी-छोटी दिक्कतों के लिए भी लोगों को परेशान होना पड़ रहा है. सर्दी हो या गर्मी जुकाम या बुखार के साथ साथ मुंह के छाले भी पीछा नहीं छोड़ते. अक्सर सर्दियों में देखा गया है कि लोगों को मुंह के छाले हो जाते हैं जिसके कारण न वो ठीक से खा पाते हैं न ही ठीक से पी पाते हैं. और फिर बाजार में जाकर हर तरह की दवाई इस्तेमाल करते हैं. हालांकि दवाइयों से जल्द राहत तो नहीं मिलती होगी लेकिन छाले कुछ वक़्त के लिए ठीक हो जाते होंगे. अक्सर मुंह( Mouth Ulcer) में छाले की समस्या (Problem) दिखने में छोटी नजर आती है लेकिन दर्द और जलन के कारण ये हमारे खान-पान पर गहरा प्रभाव डालती है. कुछ गलत खा लेने से पेट की गर्मी की वजह से मुंह में छाले हो जाते हैं तो चलिए बताते हैं कुछ घरेलु नुस्खें जिसको अपना कर आप तुरंत मुंह के छालों से निजात पा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- गले में खराश और खांसी से हैं परेशान, तो इन उपायों से गले के इन्फेक्शन में मिलेगा आराम

दही का करें इस्तेमाल 

मुंह के चालों से निजात पाने के लिए दही बहुत फायदेमंद है. दही की तासीर ठंडी होती है जो कि पेट की गर्मी को कम करने का काम करती है. जब भी मुंह में छाले हो तब आप  1 कटोरी दही आप खा सकते हैं. ऐलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है. फ्रेश एलोवेरा पल्प से बने जूस को पीना मुंह में छालों से निजात मिलता है. 

लौंग का तेल 

लौंग में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण और गौलिक एसिड मुंह के छालों पर काफी असरदार होता है. इसके लिए लौंग को पीस लें फिर इसे गर्म तेल में मिला लें. अब तेल ठंडा हो जाने पर रूई की मदद से हल्के हाथ की सहायता से छालों पर लगा लें. छाला ठीक हो जायेगा. 

तुलसी के पत्ते 

तुलसी के पत्तों में कई औषधीय तत्व पाए जाते हैं. वहीं एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने के कारण ये मुंह के छालों को खत्म करने में काफी कारगर है. इसके लिए दिन में 2 से 3 बार तुलसी के पत्तों को धो कर थोड़ी देर तक मुंह में रखें और फिर चबा लें. मुंह के छालों से निजात मिल जायेगा. 

पान के साथ ब्रास 

पान के साथ ब्रास भी आप खा सकते हैं. ब्रास आपको किसी भी दूकान या पान वाले के दूकान में मिल जायेगा. ये पीपर  जैसा भी होता है. इनदोनो को सतह में खाकर छालों में आराम मिलेगा. 

यह भी पढ़ें-  तनाव ही नहीं बल्कि स्किन से जुड़ी हर समस्या का तोड़ है इस औषधि की चाय