logo-image

तनाव ही नहीं बल्कि स्किन से जुड़ी हर समस्या का तोड़ है इस औषधि की चाय

बदलती लाइफस्टाइल हमारे खान-पान पर भी असर डाल रही है. ऐसे में स्वास्थ्य संबंधी जोखिम बढ़ते जा रहे हैं. जिसमें डिप्रेशन (depression), ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) जैसी समस्या आम समस्याओं में से एक है.

Updated on: 30 Jan 2022, 12:29 PM

New Delhi:

हिंदुस्तान में सबसे कॉमन है सुबह की शुरुआत चाय के बिना नहीं होती. सदियों से चाय की परिभाषा दिन बर दिन बदलती भी है. लोग अलग-अलग तरह की चाय बना कर पीना पसंद करते हैं. कभी लौंग की कभी इलाइची की तो कभी अदरक की. बीते कुछ सालों में चाय को हेल्थ के लिए भी फायदेमंद बताया गया था. अगर उसमे साड़ी जड़ी बूटी यानी कि इलाइची, लौंग, तुलसी, अदरक, मिला हो तो. लेकिन बदलती लाइफस्टाइल हमारे खान-पान पर भी असर डाल रही है.  ऐसे में स्वास्थ्य संबंधी जोखिम बढ़ते जा रहे हैं. जिसमें डिप्रेशन (depression), ब्लड प्रेशर  (Blood Pressure) जैसी समस्या आम समस्याओं में से एक है. लेकिन क्या आपको पता है कि चाय भी आपको तनाव और कई बीमारियों से दूर रख सकती है. तो आइये जानते हैं कैसे. 

यह भी पढ़ें- Crystal रखता है आपको तनाव और बीमारियों से दूर ! जानिए वैज्ञानिकों का क्या है कहना

तुलसी की चाय सेहत के लिए एक वरदान से कम नहीं है. इस बात से तो सभी वाकिफ हैं कि तुलसी एक आयुर्वेदिक औषधि है जो सदियों से कई उपचारों में इस्तेमाल की जा रही है. तुलसी की चाय पीने से आपके शरीर में सकारात्मक ऊर्जा और तनाव दूर होते हैं. इससे आयुर्वेदिक जड़ी बूटी का दरहजा भी दिया गया है. 

तनाव से दूर रखती है तुलसी (Basil For Stress)-

तुलसी आपको तनाव से दूर रखने में सहायता कर सकती है क्योंकि यह एक एडाप्टोजेन्स (adaptogen) जड़ी-बूटियां (Herb) है. तुलसी कि चाय रोज पीना,तुलसी के सेवन करने का एक बेहतरीन और फायदेमंद तरीका है.

डिप्रेशन को दूर करती है तुलसी (Basil For Depression)-

तुलसी में कई एंटी डिप्रेशन तत्व (Anti Depression Agent) पाए जाते हैं. जो आपको डिप्रेशन से जूझने में मदद कर सकते हैं. अगर कभी कभी तनाव महसूस हो तो आप तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं. ये आपका दिमाग और मन शांत करके आपको सही से सोचने में मदद करेगी. 

प्रीमेच्योर एजिंग (Basil for premature aging)-

तुलसी में मौजूद तत्व हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं. यह आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिला सकती है, जिसमें दाने,मुंहासे जैसे बड़े नाम शामिल हैं. सबसे हटके तुलसी आपको प्रीमेच्योर एजिंग से भी बचा सकती है. 

वायरस और प्रदूषण के इस दौर में तुलसी आपको इस वायरस से भी बचा सकती है. जो लोग डाईबेटिस से जूझ रहे हैं उनके लिए भी तुलसी फायदेमंद है. आप इसका काढ़ा या फिर चाय बना क्र इसका सेवन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- सर्दियों में अगर खा रहें हैं मटर की कचोरी, तो ये बात जानकार उड़ जाएंगे होश