logo-image

गले में खराश और खांसी से हैं परेशान, तो इन उपायों से गले के इन्फेक्शन में मिलेगा आराम

जब शरीर में कफ और ऑक्सीजन दूषित हो जाता है तब गले के संक्रमण की समस्या होती है. आज कल हर किसी को गले में खराश और खांसी जैसी समस्या देखी गई है.

Updated on: 31 Jan 2022, 07:56 PM

New Delhi:

कपकपाती ठंड में लोगों के गले में खराश, इन्फेक्शन, खासी, जुकाम बुखार आदि जैसी गई है. सर्दियों में अक्सर गले में खराश और खासी आम होती जा रही है. वहीं कोरोनाकाल (Coronavirus) में गले की समस्या होना आम बात है. बता दें जब शरीर में कफ और ऑक्सीजन दूषित हो जाता है  तब गले के संक्रमण की समस्या होती है. आज कल हर किसी को गले में खराश और खासी जैसी समस्या देखी गई है. चलिए बताते हैं इसके कुछ घरेलू उपाए. अगर आपके गले में खराश इन्फेक्शन या खांसी है तो आप इन घरेलु उपाए को अपना सकते हैं.

यह भी पढ़ें- सुबह उठते ही करते हैं ये काम, तो हो सकता है खतरा

हल्दी वाला दूध- संक्रमण से निजात दिलाने के लिए आप हल्दी वाला दूध पी सकते हैं. यह गले में खराश, सर्दी, खांसी का इलाज करने के लिए भी असरदार है.

अंजीर- 5 अंजीर को एक गिलास पानी में डालकर उबालें. पानी जब आधा रह जाए तो छानकर गर्म-गर्म ही पिएं. इसे दिन में कम से कम 2 बार करना है. अंजीर गले में खराश को दूर करने में फायदेमंद मानी गयी है. 

हल्दी-नमक के पानी के गरारे- गरारे करने से गले के दर्द में आराम मिलता है. इसके लिए गर्म पानी में एक चुटकी हल्दी और एक चुटकी सेंधा नमक डालकर गरारे करें. गले में खराश या इन्फेक्शन या खासी भी हो तो आप ये नुस्खा अपना सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- तनाव ही नहीं बल्कि स्किन से जुड़ी हर समस्या का तोड़ है इस औषधि की चाय